National News

जम्मू-कश्मीर में अब खरीद सकते हैं जमीन

2020-10-28 06:48:10 admin
‘दुनिया में स्वर्ग कहीं है, तो यहीं हैं’ यह लाइन जम्मू और कश्मीर के लिए हमेशा एक पहचान रही है। हालांकि, इस स्वर्ग में अपना मकान बनाना भारतवासियों के लिए आसान नहीं रहा है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में भूमि स्वामित्व अधिनियम संबंधी कानूनों में संशोधन कर दिया है। देश का कोई भी नागरिक जम्मू-कश्मीर में अब जमीन खरीद सकता है।
Posted in: National NewsTagged in: Jammu And KashmirModi Sarkarpm narendra modi Read more... 0 comments

माल्या से बैंको ने वसूले 3600 करोड़ , अभी 11 हजार करोड़ बाकी

2020-10-27 10:53:16 admin


एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंको के कन्सोर्टियम ने विजय माल्या से अब तक 3600 करोड़ रुपए वसूले हैं । इसके अलावा अभी भी बंकों को 11000 करोड़ रुपए वसूलने की जरूरत है ।एसबीआई के नेतृत्व वाले बंकों के कन्सोर्टियम की और से पेश वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी । इसके अलावा शीर्ष कोर्ट ने माल्या की कंपनी यूनाइटेड ब्रिवरीज होल्डिंग्स लिमिटेड की और से दायर एक याचिका को खारिज कर दिया । उल्लेखनिय है कि जनवरी 2019 मे प्रीवेनशन ऑफ मणि लॉंन्ड्रिंग एक्ट के तहत एक स्पेशल कोर्ट माल्या भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर चुकी है । वह मार्च 2016 कि शुरुआत से विजय माल्या ब्रिटेन में रह रहे हैं । फिलहाल जमानत पर हैं ।

बैंकों का कंसोर्टियम क्या होता है
किसी एक बड़े प्रोजेक्ट के लिए जब कई बैंक ऋण देती हैं तो उसके लिए बैंक बनाया जाता है जिसे कंसोर्टियम कहते हैं। इसमें शामिल सभी बैंकों की बराबर भागीदारी होती है, लेकिन पूरे लेनदेन की प्रक्रिया की जिम्मेदारी कंसोर्टियम की होती है ।

Posted in: National NewsInter National NewsTagged in: IndiaSBIUBHLUnited Bevrij Holdings LimitedVijay Malya Read more... 0 comments

इंडियन रेलवे ने शुरू किया महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान

2020-10-27 09:14:31 admin


अगर आप महिला हैं और अकेले रेल यात्रा कर रही हैं, तो घबराएं नहीं अब रेलवे ने अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए एक नये अभियान की शुरुआत की है. महिलाओं को सुरक्षा देने वाले इस अभियान को ‘मेरी सहेली’ नाम दिया गया है
‘मेरी सहेली अभियान’ रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के सहयोग से चलाया जा रहा है. इस अभियान में आरपीएफ की महिला विंग की महिलाएं शामिल होंगी, जो यात्रा के दौरान अकेले सफर कर रही महिलाओं से उनका हाल चाल पूछेगी और उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखेंगी.

Posted in: National NewsTagged in: IndiaIndian RaiwayMeri Saheli AbhiyanRPF Read more... 0 comments

‘108’ एंबुलेंस ... अब सरकार नहीं , कंपनी खरीदेगी गाड़ी

2020-10-26 07:15:03 admin


घायलों , गंभीर मरीजों और गर्भवती महिलाओं को त्वरित इलाज देने के लिए शुरू की गई 108 एंबुलेंस की सेवा में बड़ा बदलाव होने जा रहा है । अब एंबुलेंस की खरीदी सरकार के बजाय ‘108’ का संचालन करने वाली कंपनी करेगी । स्वास्थय विभाग के अफसर देश का पाँच राज्यों में संचालित हो रही। उसके मुताबिक प्रदेश में ‘108’ की सेवा बदलाव की जाएगा । अभी प्रदेश में ‘108’ का जिम्मा जिगित्सा हेल्थ केयर कंपनी । बताया जाता है कि जिकित्सा हेल्थ केयर का कांट्रेक्ट अगस्त 2021 में समाप्त हो जाएगा । सरकार की मंशा ‘108’ के लिए टेंडर मार्च तक कराने की है , ताकि अप्रैल के बाद नई कंपनी सरकार द्वारा तय की गयी शर्तों के अनुसार कम शुरू कर दे ।
अब हर साल आबादी के हिसाब से बढ़ाई जाएगी एंबुलेंस की संख्या ।
स्टाफ की सैलरी का निर्धारण श्रम विभाग की कमेटी करेगी ।

Posted in: National NewsTagged in: 108AmbulancegovernmentIndia Read more... 0 comments

पानी की किल्लत को दूर करने के लिए 3500 करोड़ रु की योजना लॉन्च की केंद्र सरकार ने

2020-10-24 10:17:04 admin


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इन तीन योजनाओं में से एक है ‘किसान सूर्योदय योजना’. इस योजना का मकसद गुजरात के किसानों को सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करना है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात ने बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में शानदार काम किया है. बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था. गुजरात के करीब 80 फीसद घरों में आज नल से जल पहुंच चुका है. बहुत जल्द गुजरात देश के उन राज्यों में होगा जिसके हर घर में पाइप से जल पहुंचेगा.

Posted in: National NewsTagged in: ElectricityFarmergujratkendra sarkarKisan Surydey Yojnanew delhipm narendra modiWater Read more... 0 comments

Comments are closed.