Dharam

किसी के लिए बुराई तो इनके लिए पूज्यनीय है लंकेश

2020-10-26 06:06:34 admin
भोपाल। जब दुनियाभर में बुराई के प्रतीक को जलाकर जश्न मनाया जाता है, वहीं कुछ परिवार ऐसे भी हैं जो रावण को भगवान मानते हैं। क्योंकि यही रावण कई परिवारों को सालभर की सौगात दे जाता है। हर साल दशहरा कुछ परिवारों के लिए दिवाली बनकर आता है। क्योंकि रावण का पुतला बनाने वाले इन परिवारों के लिए सालभर के राशन का बंदोबस्त हो जाता है। भोपाल के अर्जुन नगर में कई सालों से वंशकार परिवार रावण के पुतले बनाते आ रहे हैं। राजेंद्र वंशकार बताते हैं कि इस बार कोरोना के कारण काम-धंधे चौपट हो गए। न गणेश प्रतिमा बना पाए न देवी प्रतिमा। वंशकार कहते हैं पहले मोहल्ले के बच्चे और लोग मिलकर रावण बनाते थे और उत्सव मनाते थे, लेकिन समय की कमी के कारण अब लोग रेडिमेट रावण लेने लगे हैं। हमारे पास इस साल भी पांच सौ रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक के पुतले हैं। इनकी ऊंचाई भी 5 फीट से लेकर 25 फीट तक होती है।
Posted in: DharamTagged in: Arjun NagarBhopalDussehraLankeshmadhya pradeshRamRavan Read more... 0 comments

लॉकडाउन के बाद पहली बार शिप्रा घाट पर जुटे श्रद्धालु

2020-10-24 08:38:36 admin


लॉकडाउन के बाद शुक्रवार को पहली बार शिप्रा के घाटों पर भीड़ दिखी । मौका यहा अधिकमास के समापन का । अधिकमास में नगर नें 84 महादेव , सप्त सागर , नौ नारायण यात्रा है । कोरोना संक्रामण के चलते सभी तरह की यात्राओं आदि पर रोक होने से अधिकमास में श्रद्धालु व्यतिगत रूप से ही धार्मिक अनुष्ठान कर सके । इसलिए शुक्रवार को शिप्रा स्नान के लिए अच्छी ख़ासी संख्या में श्रद्धालु जुटे । दत्त अखाडा घाट शिप्रा में डुबकी लगाई ।

Posted in: DharamTagged in: Adhikmascorona viruscovid 19lockdownMadya PradeshRamghatShipra Nadiujjain Read more... 0 comments

बांग्लादेश में ढाकेश्वरी देवी शक्तिपीठ , जहां माँ की प्रतिमा की सीध में 4 शिव मंदिर

2020-10-24 08:21:11 admin


ढाका में स्थित माँ ढाकेश्वरी का मंदिर ऐसी शक्तिपीठ है , जहां माता के ठीक सामने एक साथ चार शिव मंदिर स्थापित हैं । नवरात्रि के दौरान यहाँ हर धर्म के लोग श्रद्धाभाव से जुटते हैं । मंदिर प्रांगण में पूजा का सबसे बड़ा सेलिब्रेशन होता है । परिसर में भजन मंडली कोविड नियमों का पालन करने का भी आग्रह कर रही है । पूर्व की समाप्ती के बाद प्रतिमाओं का विसर्जन जल में नहीं , बल्कि आईना दिखाकर किया जाता है । यह बांग्लादेश में माता की प्रमुख शक्तिपीठ है । 12वीं सदी में सेन राजा बल्लार सेना ने इसका जीर्णोद्धार कराया था । 25 साल जीर्णोद्धार में लगे । 1996 में तैयार हुआ । कहते हैं ढाका का नाम इन्ही के नाम पर पड़ा । स्थानीय कारोबारी यहाँ आभूषण और महंगी साड़ी अर्पित करते है । उनही से माँ का श्रंगार किया जाता है ।

Posted in: DharamDharoharTagged in: Bangladeshcovid 19Dhakeshvari Devi ShaktipeethIndiaSen Raja BallarShiv mandir Read more... 0 comments

बेटियों की शादी की उम्र बदलने पर विचार और यह हर धर्म पर लागू होगा

2020-10-21 05:33:27 admin

समाचार युग :- एग्रीकल्चर एंड ऑर्गनाइज़ेशन फूड FAO के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नेरेन्द्र मोदी ने यह बात कही । जया जेटली की अध्यक्षता में गठित टास्क फोर्स इन तथ्यो पर विचार कर रही है । टास्क फोर्स ने शादी की उम्र को जच्चा म्रत्युदर दर से जोड़ा टास्क फोर्स ने इस प्रस्ताव को जच्चा म्रत्युदर लिंगानुपात जैसे सामाजिक सुरक्षा के मानको से जोड़ दिया है और इस बात की सिफ़ारिश कि है समाज के किसी भी तबके को कमजोर स्थिति में नहीं छोड़ा जा सकता । टास्क्फ़ोर्स ने आफ्नै सिफ़ारिशों को लागू करने के लिए एक विस्त्रत रोल आउट प्लान सुझाया है जिसमे हर सिफ़ारिश के लिए टाइमलइन भी दी गयी है। टस्क्फ़ोर्स ने उन कानूनों और सहायक क़ानूनों का ब्योरा दिया है जिनमें परिवर्तन करने होंगे ।

सुप्रीम कोर्ट कह चुका है – पूरी तरह अवैध माना जाय बाल विवाह , विवाह की न्यूनतम आयु का उल्लंघन अपराध की श्रेणी में आए
निर्भया कांड के बाद यौन हिंसा कानून में 18 साल से कम उम्र की युवती के साथ उसकी सहमिति से शारीरिक संबंध बनाना भी दुष्कर्म की श्रेणी में रखा गया । लेकिन , इसी कानून में यह व्यवस्था है कि 15 से 18 साल के बीच कि लड़की साथ उसका पति संबंध बनाता है दुष्कर्म नहीं माना जाएगा । कानून बदला तो यह व्यवस्था खत्म की जा सकती है ।
और बलात्कार करने और करवाने की उम्र भी तय कर दीजिये सरकार !
समाचार युग:-टास्क फोर्स की अध्यक्ष जया जेटली जी से निवेदन है कृपया बलात्कार करने और करवाने की उम्र और जाति भी तय करदे ताकि पुलिस और समाज दोनों को समझ में आ जाए कि किस पर एफ़आईआर करनी है और किस पर नहीं, किस पर आरोप लगाना है और किस पर नहीं ! सरकार आप ‘निर्भया’ के बलात्कार के दोषी ‘मोहम्मद अफ़रोज’ को आप माफ कर सकते है हम नहीं ।

Posted in: Dharam Read more... 0 comments

धनवान बनने के लीयते चाणक्य निति के ये बाटे याद रेक

2020-10-13 06:39:28 kkontu

चाणक्य नीति शास्त्र में ऐसी कई ज्ञान की बातें है जिनका पालन कर व्यक्ति सफलता की मंजिल को पा सकता है। इसमें धन-पैसे को लेकर कई नीतियों का उल्लेख किया है। चाणक्य के अनुसार, धन कमाना जितना कठिन होता है उतना ही कठिन धन को सही तरह से खर्च करना भी होता है। चाणक्य के अनुसार धन की बचत को लेकर इन बातों को हमेशा याद रखना चाहिए…

Posted in: DharamBusiness NewsTagged in: businesschanakyaIndiamodfimoneypakistantaxila Read more... 0 comments

Comments are closed.