Business News

नई Hyundai i20 की दिखी पहली झलक, जल्द कंपनी करेगी लॉन्च

2020-10-27 21:00:08 admin
कंपनी ने डीलरशिप्स के लिए नई आई20 डिस्पैच करना भी शुरू कर दिया है। जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी भारत में इस कार को अगले कुछ दिनों में पेश कर सकती है। अब कंपनी ने इस कार का पहला ऑफिशल टीजर भी जारी कर दिया है नई i20 के लिए प्री-ऑर्डर शुरू इस कार के लिए डीलरशिप्स ने प्री-ऑर्डर लेना शुरू कर दिया है। जिससे साफ है कि अब फैंस को इस कार के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कार को कंपनी दिवाली से पहले ही बाजार में उतारना चाहती है।
Posted in: Business NewsTagged in: IndiaNew Hyundai I20 Read more... 0 comments

बिना देरी के फ्यूचर ग्रुप के साथ पूरा होगा ट्रांजैक्शन: रिलायंस

2020-10-26 08:33:44 admin


रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने कहा है कि वह फ्यूचर ग्रुप के साथ अपने सौदे को बिना कोई देरी किए पूरा करेगी। कंपनी का बयान तब आया है, जब सिंगापुर की एक कोर्ट ने अमेजन की अपील पर रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच हुई डील पर अंतरिम रोक लगा दी है। रिलायंस ने फ्यूचर ग्रुप के रीटेल और होलसेल बिजनेस को खरीदने के लिए 24,713 करोड़ रुपये में सौदा किया है। इस फैसले के बाद रिलायंस ग्रुप ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है।

इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड को सिंगापुर कोर्ट के इस फैसले के बारे में पता चला है। रिलायंस रीटेल ने फ्यूचर रीटेल के बिजनेस और एसेट्स का अधिग्रहण किया है। यह ट्रांजैक्शन उसी के लिए किया गया है। इस डील पर आगे बढ़ने से पहले कानूनी सलाह ली गई है और भारतीय कानून को ध्यान में रखते हुए इस डील को पूरा किया गया है। साथ ही हम अपने अधिकारों को ध्यान में रखते हुए बिना देरी किए हुए फ्यूचर ग्रुप के साथ जल्द से जल्द ट्रांजैक्शन पूरा करना चाहते हैं।

Posted in: Business NewsTagged in: Mukesh AmbaniRelianceReliance IndustriesSingapore Read more... 0 comments

अब होगी ऑटोमेटिक रीडिंग

2020-10-23 10:14:02 admin

चार पाँच एयर कंडीशन इस्तेमाल करने वाले घरेलू उपभोक्ता , स्पा सेंटर , शोरूम , बड़ी दुकान , आरा मशीन , आटा चक्की , सचलित कर रहे उपभोक्ताओं के मीटरों की अब ऑटोमेटिक रीडिंग होगी ।
ऊर्जा विभाग ने निर्णय लिया है कि 10 किलोवाट लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं की 1 नवंबर से एएमआर तकनीक से रीडिंग कराई जाए । इसके लिए एस श्रेणी के उपभोक्ता के मीटरों में सिम और मॉडम लगाई जयगी । जिनके मीटर सामान्य हैं , उनके मीटरों को इस तकनीक वाले मीटर लगाकर बदला भी जाएगा । इस कवायद के एवज में बिजली कंपनी उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं वसुलेगा।

फैसले की दो वजह
1. इस श्रेणी के उपभोक्ता पावर ग्रुप के कंज्यूमर कहलाते हैं । इनकी रीडिंग बाहरी एजेंसी से नहीं कराई जाती । इनमें कोई मैन्युअल हस्तक्षेप नही हो और उपभोक्ताओं को रीडिंग से संतुष्टि हो ।
२ . विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने तय मापदंडो और राजस्व बढ़ोतरी का बारीकी से अध्ययन किया । इस बारे विशेषज्ञो एवं विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की थी ।

Posted in: Business NewsTagged in: AMRAutometic reedingBhopalMadhay pradesh Read more... 0 comments

लॉकडाउन में बांटे 20.77% ज्यादा कर्ज , इमरजेंसी और स्ट्रीट वेंडर योजना के कारण

2020-10-23 08:33:25 admin

इमरजेंसी लोन लॉकडाउन की दौरान आर्थिक संकट से जूझ रहे छोटे और मझौले उद्दोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार इमरजेंसी लोन स्कीम लेकर आई । इसमें पहले से बेंकों से कर्ज ले चुके उद्दोगों को 20% अतिरिक्त राशि दी गई । इसी तरह कार और होम लोन के ग्राहकों को समय पर किश्त चुकाने के लिए भी अतिरिक्त कर्ज बांटे गए । राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के दबाब के कारण भोपाल में सबसे ज्यादा कर्ज बांटे गए ।

भोपाल में कर्ज लेने में 2.74 गुना व्रद्धि , इंदौर में बढ़ने के बजाय कर्ज 10.90% घटे ,प्रदेश में 50% जिलों में कर्ज दर नीचे आई

Posted in: Business NewsTagged in: Bhopalcovid 19emargency loanIndiaIndorelockdownmadhya pradeshRBIstreet loan Read more... 0 comments

एक ही दिन में 47 रुपये महंगा हो गया प्याज पर यहां मिल रहा सबसे सस्ता , आइए जानते हैं

2020-10-23 08:02:03 admin

अभी नवरात्र खत्म नहीं हुए और प्याज अभी से आंसू निकालने लगा। चंडीगढ़ में गुरुवार को प्याज के 120 रुपये किलो पहुंचने की खबर है। लुधियाना में भी प्याज की कीमतें 100 रुपये तक पहुंच गई हैं। वहीं अगर पूरे देश की बात करें तो एक ही दिन में प्याज के रेट में 2 रुपये से लेकर 47 रुपये प्रति किलो तक उछाल आया है। उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार को बेंगलुरु में बुधवार को 40 रुपये किलो बिकने वाला प्याज गुरुवार को 47 रुपये महंगा होकर 87 रुपये पर पहुंच गया। वहीं दरभंगा में 40 से 62 रुपये, इंदौर में 45 से 55 रुपये पर और पटना में 10 रुपये महंगा होकर 65 रुपये कलो पहुंच गया। हालांकि सरकार के इन आंकड़ों और गली-मोहल्लों, साप्ताहिक बाजारों में प्याज के रेट में काफी अंतर है।

यहां 25 रुपये किलो बिक रहा प्याज
ऐसा नहीं है कि हर जगह प्याज लोगों का रुला ही रहा है। उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों पर अगर विश्वास करें तो गुरुवार को गुजारत के राजकोट में प्याज सबसे सस्ता 25 रुपये किलो बिका। उत्तर प्रदेश के झांसी में यह 26 रुपये था तो प्रयागराज, जोधपुर, भोपाल, रीवा में 30-30 रुपये किलो। वहीं इस उछाल के बीच कुछ जगहों पर प्याज के भाव भी गिरे हैं। एर्नाकुलम में 10 रुपये किलो गिरकर यह 80 रुपये, पुणे में 9 रुपये सस्ता होकर 45 रुपये पर आ गया है।

प्याज के साथ आलू सहित बाकी सब्जियों के भाव भी दोगुने
व्यापारियों और किसानो दावरा त्योहारों के लिए बड़े पैमाने पर किए गए आलू के भंडारण के कारण राजधानी में इस साल आलू पिछले साल के मुक़ाबले 166% मंहगा बिक रहा है । पिछली नवदुर्गा के समय जो आलू थोक में 12 रुपए और फ़ूटकर में 40-45 रुपए किलो तक मिल रहा है प्याज भी 40-60 रूपाय किलो तक मिल रही है । 10 दिन पहले प्याज 30-35 और आलू 30-32 रूपाय किलो तक बिक रहा था ।

प्याज की आसमान छूती कीमतों के पीछे ये हैं कारण
महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अक्टूबर महीने में भारी बारिश की वजह से प्याज की फसल को नुकसान भी पहुंचा है, जिसके बाद सप्लाई कुछ कम हो गई है। एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लसलगांव में गुरुवार को एक क्विंटल प्याज की कीमत 7,050 रुपये तक पहुंच गई, जबकि एक महीने पहले तक यह कीमत 4,801 रुपये प्रति क्विंटल थी। लसलगांव की मंडी के सचिव नरेंद्र वधावने कहते हैं कि भारी बारिश की वजह से प्याज की काफी शॉर्टेज हो गई है। उन्होंने कहा, ”मंडी में इस समय 4 हजार क्विंटल प्याज मुश्किल से होगा, जबकि आमतौर पर 12 हजार से 15 हजार क्विंटल प्याज मौजूद रहता है।”

Posted in: Business NewsTagged in: BhopalIndoreMadhyapradeshMaharashtraPatnarate Read more... 0 comments

Comments are closed.