इन कारणों के चलते बढ़ गया लॉक डाउन!

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किया गया 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन आज पूरा हो रहा है। हालांकि, लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है, इसका अनुमान पहले ही लगा लिया गया था। आखिरकार हुआ भी वैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का एलान कर दिया। इस दौरान एक बात ने अचंभित किया। वो यह कि लॉकडाउन 3 मई तक क्यों बढ़ाया गया, जबकि अनुमान तो दो हफ्तों का लगाया जा रहा था और कई राज्यों ने भी 30 अप्रैल तक ही लॉकडाउन को बढ़ाया था। इसे लेकर सरकार के सूत्रों ने वजह बताई है।

राज्यों द्वारा केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक ही लॉकडाउन बढ़ाने के लिए कहा जा रहा था। हालांकि, पीएम मोदी ने 30 अप्रैल के बजाय 3 मई तक लॉकडाउन का विस्तार कर दिया। इसपर सरकार के सूत्रों ने बताया, ‘1 मई को सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday) है, 2 मई को शनिवार है और 3 मई को रविवार है। इस कारण ही 30 अप्रैल के बजाय 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया।’ सरकारी सूत्रों के अनुसार, तीन दिन की छुट्टियों के दौरान अधिक लोग संख्या में बाहर निकल सकते हैं। जिससे सामाजिक दूरी कही नहीं रहेगी। इस वजह से लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है।

केजरीवाल ने पहले ही बता दिया था

11 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम मोदी से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया। जहां यह संभव था कि जल्द ही पीएम मोदी आकर देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन आगे बढ़ा सकते हैं। उम्मीद जताई गई कि 12 या 13 अप्रैल को वे लॉकडाउन को बढ़ाने का एलान कर सकते हैं। हालांकि, उनके द्वारा 14 अप्रैल यानी लॉकडाउन के अंतिम दिन(पहला चरण) देश को संबोधित किया गया। लॉकडाउन बढ़ाने का अंदेश दिल्ली के CM केजरीवाल ने कॉन्फ्रेंसिंग खत्म होते के साथ ही दे दिया था। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि पीएम मोदी ने लॉकडाउन बढ़ा कर अच्छा फ़ैसला लिया।

इसके अलावा कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ख़त्म होने के बाद कहा- अगले 1-2 दिनों में भारत सरकार अगले 15 दिनों के लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा करेगी। ऐसा प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा है। इससे ये बात कन्फ़र्म मानी गई थी कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर फ़ैसला लिया जा चुका है।

बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ओडिशा, पंजाब, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना जैसे राज्यों के बाद चार और राज्यों तमिलनाडु, पुडुचेरी, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम ने भी लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*


six − 2 =

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com