Home » Research

Research

80 पार योधा :- बुद्धा होगा तेरा बाप

2015-03-22 06:12:57 admin

नेताओं के बारे में एक कहावत है. नेता जब तक जीवित रहते हैं, रिटायर नहीं होते. यह जुमला नेताओं की नकारात्मक छवि पेश करती है. लेकिन, तमिलनाडु के 80 और नब्बे साल के नेता, जनहित में जो काम कर रहे हैं, वह सराहनीय ही नहीं, प्रशंसनीय और अनुकरणनीय भी है.

आर ‘ट्रैफिक’ रामास्वामी 82 साल के हैं. चेन्नई की सड़कों को अवैध होर्डिग से मुक्त करने के लिए वर्षो से काम कर रहे हैं. इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा. जेल से निकले, तो फिर से अपने traffic ramaswamyअभियान में जुट गये हैं. इसी तरह कांग्रेस के भूतपूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी अनंतन (83) राज्य में भ्रष्टाचार पर पूर्ण प्रतिबंध की मांग पर मदुरई से तुतिकोरिन तक की पदयात्र पर हैं. उन्होंने यह यात्र अपने 83वें जन्मदिन पर गुरुवार को शुरू की. हाल ही में 90वां जन्मदिन मनानेवाले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता आर नल्लाकन्नु वर्षो से बालू माफिया के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं.

पार्टी पर भ्रष्टाचार के तमाम आरोपों के बीच तमिलनाडु के भूतपूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ कषगम (डीएमके) सुप्रीमो एम करुणानिधि 91 वर्ष के हो चुके हैं. केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ लगातार आंदोलन करते रहते हैं. दक्षिणी चेन्नई में शुक्रवार को उन्होंने भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई की. उनके विचार यह बिल गरीब और किसान विरोधी है. इसी मुद्दे पर उत्तरी चेन्नई में डीएमके महासचिव के अनबझगन (92) के नेतृत्व में आंदोलन चला.

रामास्वामी को अवैध भवनों के निर्माण, अवैध होर्डिग्स, भूमि अतिक्रमण, यातायात नियमों का उल्लंघन और राजनेताओं एवं नौकरशाहों द्वारा पद के दुरुपयोग के खिलाफ मद्रास हाइकोर्ट में करीब 500 और सुप्रीम कोर्ट में 25 मुकदमे दायर कर रखे हैं. 1998 से विभिन्न मुद्दों पर पीआइएल दाखिल करते रहे हैं. अवैध होर्डिग को जबरन हटाने के जुर्म में जेल गये. बुधवार को रिहा हुए और गुरुवार को तमिलनाडु की सत्तारूढ़ अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुóोत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के चेन्नई स्थित मुख्यालय से होर्डिग्स को हटाने के अभियान पर जुट गये. रामास्वामी कहते हैं कि भले उनकी उम्र ढल रही है. राजनीतिक दलों के नेताओं और असामाजिक तत्वों से धमकियां मिल रही हैं. पहले भी धमकियां मिली थीं. लेकिन वह अपने अभियान में पूरी ताकत से जुटे हैं, बिल्कुल नहीं डिगे.

रामास्वामी को सुबह चार बजे गिरफ्तार करने के लिए मद्रास हाइकोर्ट ने 13 मार्च को चेन्नई सिटी पुलिस को कड़ी फटकार लगायी. कहा कि पुलिस उनके साथ अपराधी जैसा व्यवहार नहीं कर सकती. रामास्वामी कहते हैं कि अब उनका हौसला और बढ़ गया है. मद्रास हाइकोर्ट के कई वकील उनका केस मुफ्त में लड़ने के लिए तैयार हैं. लोगों का भी अपार समर्थन मिल रहा है.राज्य में पार्टी के महासचिव रहे नल्लकन्नू का सभी दल के नेता समान रूप से सम्मान करते हैं. वह अपनी सादगी और अवैध बालू माफिया के खिलाफ और गरीबों के लिए बड़ी संख्या में आंदोलन करने के लिए जाने जाते हैं. 15 साल की उम्र में राजनीति में पदार्पण करनेवाले नल्लकन्नू कहते हैं कि अदालतों ने कई बार सख्त आदेश जारी किये हैं, लेकिन बयान ही काफी नहीं है. कोर्ट के आदेश के बावजूद बालू का अवैध खनन हो रहा है. उनका कहना है कि थमीरापरनी और पोलार नदी को बचाने के लिए वह आंदोलन कर रहे हैं.

नाम : ‘ट्रैफिक’ रामास्वामी

उम्र : 82 वर्ष

अवैध निर्माण, अतिक्रमण, होर्डिग, यातायात नियमों के उल्लंघन, नेता एवं नौकरशाहों के पद के दुरुपयोग मामले में 500 से अधिक पीआइएल किये

कार्रवाई : अवैध होर्डिग हटाने के जुर्म में जेल गये. जेल से निकले और अगले दिन अन्नाद्रमुक मुख्यालय पर लगे अवैध पोस्टरों को हटा दिया.

नाम : आर नल्लाकन्नू, भाकपा नेता

उम्र : 90 वर्ष

बालू माफिया का विरोध, गरीबों के हित में आंदोलनरत

कार्रवाई : बालू के अवैध खनन के विरुद्ध लगातार कर रहे हैं आंदोलन और प्रदर्शन.

 

नाम : कुमारी अनंतन, तमिलनाडु प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष

उम्र : 83 वर्ष

गांधी के अनुयायी. पूर्ण प्रतिबंध के लिए आंदोलनरत

कार्रवाई : अपने जन्मदिन पर गुरुवार को मदुरई से तुतिकोरिन के एट्टायापुरम के लिए 12 दिन की पदयात्र शुरू की है.

नाम : के अनबाझगन, डीएमके महासचिव

उम्र : 92 वर्ष

पार्टी की सभी बैठकों और आंदोलनों में सदैव सक्रिय भागीदारी करते हैं

कार्रवाई : शुक्रवार को भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

नाम : एम करुणानिधि

उम्र : 91 वर्ष

डीएमके अध्यक्ष

केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ कई आंदोलन में सक्रिय. अभी भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ आंदोलनरत

कार्रवाई : दक्षिण चेन्नई के वल्लुवर कोट्टम में शुक्रवार को भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया

Posted in: National NewsResearchTagged in: Congressdo not wantfighterhoardingland acquisition actland acquisition billleadersm karunanidhipoliticianspoliticians leaders do not want retire fighter hoarding m karunanidhi traffic ramaswamy congress land acquisition bill land acquisition actretiretraffic ramaswamytraffic ramaswamy Read more... 0 comments

कैंसर में दिखा हल्दी का चमत्कार

2014-12-28 07:33:57 admin

(अहमदाबाद) – मेघा शाह (४० साल) एक अकाउंटेंट हैं और अमेरिका में रहती हैं। उन्हें उस समय झटका लगा जब डॉक्टर्स ने बताया कि उन्हें कैंसर है। मेघा को लगा कि अचानक उनकी जिंदगी तहस-नहस हो गई है। इसके बाद कुछ ऐसा चमत्कार हुआ जिसकी मेघा को उम्मीद नहीं थी।

सात हफ्तों के अंदर ही मेघा के ट्यूमर का साइज छोटा होने लगा। अभी डॉक्टर्स का कहना है कि उनका कैंसर धीरे-धीरे ठीक हो रहा है। क्या आपको पता है कि किस जादुई दवा से मेघा का कैंसर ठीक हो रहा है? वह जादुई दवा है – हल्दी। जी हां, हल्दी में कैंसर को खत्म करने के चमत्कारिक गुण हैं।

मेघा को १० हफ्तों तक हर रोज १० ग्राम हल्दी अपने खाने में इस्तेमाल करने की सलाह दी गई। इसका नतीजा यह हुआ कि उनकी हेल्थ में बहुत जल्द सुधार आने लगा। यहां तक कि उन्हें कीमोथेरेपी की जरूरत भी नहीं पड़ी। इस समय वह एक खुशहाल और हेल्दी जिंदगी जी रही हैं।

इंडियन ओरिजिन के डॉ. भरत अग्रवाल ने कैंसर के इलाज के लिए एक ‘Lessons to be learnt about curcumin from clinical trials’ नाम से एक स्टडी की है। मेघा शाह भी उस स्टडी का हिस्सा बनीं। डॉ. अग्रवाल ने अपने रीसर्च के नतीजों को गुजरात कैंसर ऐंड रीसर्च इंस्टिट्यूट (GCRI) में पेश किया। उन्होंने बताया कि अमेरिका में रह रहे १०० लोगों पर यह स्टडी की गई।

इलाज के दौरान उन्हें अपने खाने में हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दी। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि रीसर्च में यह बात सामने आई कि हल्दी के इस्तेमाल से कैंसर के रोगियों को काफी फायदा पहुंचाया जा सकता है।

Posted in: ResearchTagged in: HaldiTurmericHaldi Read more... 0 comments

देशभर में क्रिसमस की धूम, पीएम मोदी ने दी बधाई

2014-12-25 04:56:34 admin

नई दिल्ली। बुधवार की रात घड़ी की सूई ने जैसे ही 12 बजाए, प्रभू यीशु का जन्म होने पर गिरिजाघरों में विशेष पूजा प्रार्थना शुरू हो गई। हर कोई ओ हो प्यारी रात, ओ हो न्यारी रात, अमन की रात, शांति की रात, यीशू आया, यीशू आया गुनगुनाने लगा।

क्रिसमस के मौके पर देशभर के तमाम गिरजाघरों को सजाया गया है। इस मौके पर बड़ी तादात में लोगों ने प्रभु यीशु को याद किया और केक खिलाकर एकदूसरे को क्रिसमस की बधाईयां दी। गिरजाघरों को झालरों से सजाया गया था। साथ ही कई गिरजाघरों में यीशु के जन्म को दर्शाती हुई झांकियां भी लगाई गई हैं।

क्रिसमस पर राष्ट्रपति का देशवासियों को संदेश

इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने देशवासियों को श्रद्धाभाव से मनाए जाने वाले क्रिसमस की बधाई दी। राष्ट्रपति ने अपने बधाई संदेश में कहा कि क्रिसमस के इस खुशी के अवसर पर मैं सभी नागरिकों खासकर अपने ईसाई भाईयों और बहनों को हार्दिक बधाई तथा शुभकामना देता हूं। इस वर्ष जब हम क्रिसमस पर मोमबत्ती जलाएं तो हम अपने मानस तथा दिल में प्रभु ईसा मसीह की प्रेम और करूणा की ज्योत भी जलाएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को हर्षोल्लास और परंपरागत ढंग से मनाए जाने वाले क्रिसमस के त्योहार की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर देशवासियों को क्रिसमस की बधाई दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि दुनिया भर के सभी लोगों को क्रिसमस की बधाई। इस दिन समाज में सद्भाव, शांति और भाईचारे की भावना बढ़ें।

वहीं कई ईसाई प्रतिनिधि मंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें क्रिसमस की बधाई दी। प्रतिनिधि मंडल में राष्ट्रीय ईसाई महासंघ के प्रतिनिधि, मुख्य पादरी अनिल जे टी कोयूटो और पूर्व सांसद वसंती स्टेनले भी शामिल थे।

Posted in: ResearchTagged in: christmasIndiachristmas Read more... 0 comments

झारखंड लाइव: पोलिंग पार्टी के लिए घर से नाश्ता बनाकर लाई महिलाएं

2014-12-20 06:04:31 admin

झारखंड विधानसभा के पांचवें और आखिरी चरण का मतदान आज हो रहा है। इस चरण में संताल परगना की 16 सीटों पर मतदाता अपना नुमाइंदा चुनने के लिए तैयार हैं। संताल परगना राज्य की राजनीति का केंद्र है। यहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की प्रतिष्ठा दांव पर है। प्रशासन के स्तर पर चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कुल 208 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनकी किस्मत का फैसला 36.62 लाख मतदाता करेंगे। इनके लिए कुल 4,418 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और आखिरी दौर में वोट की चोट देने के लिए संताल परगना इलाके में जबरदस्त जोश देखा जा रहा है। दुमका में सुबह से ही वोटरों की लम्बी कतार लगी है। पाकुड., देवघर, जामताडा में भी यही दृश्य है। सुबह सात बजने से पहले ही वोटर पोलिंग बूथ पर जुटने लगे थे और सात बजते बजते उनकी लम्बी कतार बन गई।

चुनाव के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। माओवादियों से निपटने के लिए अधसैनिक बलों के जवान तैनात रहेंगे। 1496 बूथ को संवेदनशील व 833 को अतिसंवेदनशील घोषित किया है। इन केंद्रों पर खास नजर रहेगी। चुनाव के दौरान हेलीकॉप्टर से भी निगरानी की जाएगी। शुक्रवार को मतदानकर्मियों को मतदान सामग्री के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और तीसरे पहर तीन बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। अंतिम चरण में निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारी हो गई है। माओवादियों से निपटने के लिए चप्पे चप्पे पर पैरा मीलिट्री फोस के जवान तैनात रहेंगे। नक्सल प्रभावित होने के कारण सभी 16 सीटों पर सुरक्षा बलों की बड़े पैमाने पर तैनाती की गई है।

झारखंड लाइव

सुबह 10:59 बजे
भाजपा प्रत्याशी लुइस मरांडी ने दुमका में बूथ नंबर 68 पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं पर पैसा बांटने का आरोप लगाया है। प्रशासन से की शिकायत। शिकायत के बाद एसडीओ ने थानेदार को तत्काल जांच करने भेजा।

सुबह 10:41 बजे
बोरियो विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 184 पर मतदान करने के लिए महिलाओं की लगी लंबी कतार। बोरियो से झामुमो प्रत्‍याशी सह राज्‍य सरकार के मंत्री लोबिन सोरेन की किस्‍मत दावं पर है।

सुबह 10:40 बजे
बोरियो विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 67 पर चुनाव को लेकर बढ़ी चौकसी।

सुबह 10:32 बजे
झारखंड के सारठ में एक शानदार नजारा देखने को मिला। यहां पोलिंग पार्टी के लिए महिलाएं घर से नाश्ता बनाकर लाईं।

Posted in: Researchstoryimage Read more... 0 comments

देश के सबसे बड़े रॉकेट का प्रक्षेपण सफल, अब इंसान को अंतरिक्ष में भेजना होगा आसान

2014-12-18 05:44:25 admin

श्रीहरिकोटा: इसरो ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से देश के अब तक के सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-III के सफल प्रक्षेपण के साथ अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में सफलता की एक और छलांग लगा दी है। स्पेस सेंटर से सुबह करीब साढ़े नौ बजे लॉन्च किए इस रॉकेट की लंबाई 42.4 मीटर है और इस पर कुल लागत 155 करोड़ की आई है।

भारत के सबसे वजनी रॉकेट को गुरुवार सुबह 9.30 बजे छोड़ा गया। 630 टन वजनी इस रॉकेट को तरल एवं ठोस ईंधन से ऊर्जा दी गई। इस तरह से इस प्रक्षेपण से भारत के स्पेस मिशन का रास्ता साफ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस शानदार कामयाबी के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

इस रॉकेट पर 160 करोड़ रुपए खर्च हुए है। नई पीढ़ी के प्रक्षेपण यान के विकास और अंतरिक्ष से धरती पर लौटने की तकनीक हासिल करने के लिए इसरो ने यह  सफल परीक्षण किया है। यान अपने साथ एक मानव रहित क्रू मॉड्यूल भी साथ लेकर गया है। इस परीक्षण में अंतरिक्ष से लौटने की तकनीक का भी परीक्षण किया जा रहा है। 630 टन वजन का यह यान करीब 3.65 टन वजनी क्रू-मॉड्यूल लेकर जा रहा है। यह इसरो का यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना का हिस्सा है।

इसरो का ये अत्याधुनिक रॉकेट चार टन या उससे अधिक वजन के सैटेलाइट ले जाने में सक्षम है। इसकी लांचिंग से भारत की अंतरराष्ट्रीय भूमिका को भी बल मिलेगा और इसरो अपनी इस क्षमता से अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के भारी सैटेलाइट लांच कर, इसका व्यावसायिक इस्तेमाल कर सकेगा। इसरो को अंतरिक्ष में अपना मानव मिशन भेजने के लिए अन्य तकनीकें भी उसे विकसित करनी हैं।

यदि 1600 डिग्री सेल्सियस तक गरम वायुमंडल से कैप्सूल को सकुशल धरती पर वापस लाया जा सका तो इसका मतलब होगा कि इसरो ऐसा कैप्सूल बनाने में सक्षम है जो इतनी विपरीत परिस्थितियों को भी झेल सकता है। गौर हो कि ऐसे कैप्सूल में ही अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा जाता है। हालांकि इस प्रयोग के सफल रहने के बाद भी इसरो को अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने में लगभग पांच साल लगेंगे।

Posted in: Researchgslviii-isro Read more... 0 comments

सबसे ज्यादा खोजा गया "लोकसभा चुनाव", नेताओं में मोदी शीर्ष पर

2014-12-17 06:46:31 admin

नई दिल्ली। चुनाव परिणामों से इतर 2014 का लोकसभा चुनाव इस लिहाज से भी खास रहा कि इस साल गूगल पर ढूंढे गए विषयों में देश में यह शीर्ष पर रहा। दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने मंगलवार को इस साल के लिए देश में खोजे गए विषयों की सूची जारी करते हुए कहा कि "लोकसभा चुनाव" के बाद वेबसाइट पर सबसे ज्यादा ढूंढ़े गए विषयों में फीफा विश्वकप 2014, आईफोन 6, जीएटीई 2015 और पीएम नरेंद्र मोदी रहे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल इंटरनेट पर खोजे जाने के मामले में राजनेताओं में शीर्ष पर रहे। वह बॉलीवुड सितारे सलमान खान और कटरिना कैफ से भी आगे रहे। गूगल के मुताबिक यह पहली बार हुआ है जब भारत में कोई राजनेता किसी भी फिल्मी सितारे से ज्यादा खोजा गया है। 

श्रेणीवार खोज के मामले में भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग की साइट आईआरसीटीसी अव्वल रही। इसके बाद क्रमश: फ्लिपकार्ट, एसबीआई ऑनलाइन, स्नैपडील तथा पीएनआर स्टेटस का स्थान रहा। गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अधिक सर्च की गई हस्तियों में सनी लियोनी लगातार शीर्ष पर बनी हुई हैं। इसके बाद बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान, क टरिना कैफ और दीपिका पादुकोण का स्थान रहा। 

रिपोर्ट के मुताबिक बॉॅलीवुड के बाद खेल से जुड़ी शख्सियतों को सर्च किया गया। इस श्रेणी में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सूची में शीर्ष पर रहे। इसके बाद मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का स्थान है। गूगल इंडिया के प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के विषयों में देश के लोगों की रूचि खासी बढ़ी है। 

इस वर्ष हुए लोकसभा में चुनाव ने डिजिटल मीडिया की ताकत को प्रदर्शित किया है। इस वर्ष डेस्कटॉप ही नहीं, बल्कि स्मार्टफोन के जरिए इंटरनेट सर्च की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई जो भारत की डिजिटल दुनिया में मजबूत होती उपस्थिति को प्रदर्शित करता है। 

रिपोर्ट के अनुसार सर्वाधिक सर्च की गई मूवी में "रागिनी एमएमएस2" शीर्ष पर रही। इसके बाद "बैंग बैंग" का स्थान है। 

Posted in: ResearchModi635216-12-2014-10-03-99N Read more... 0 comments

ब्लैक मनी बाहर भेजने में भारत नंबर-3

2014-12-17 05:34:51 admin

नई दिल्ली

विदेश में संदिग्ध तौर पर जमा काले धन को वापस लाने की भारत की कोशिशों के बीच इंटरनैशनल संस्था ग्लोबल फाइनेंशल इंटेग्रिटी (जीएफआई) ने कहा है कि देश से 10 साल में करीब 440 अरब डॉलर अवैध धन बाहर ले जाया गया। रिपोर्ट के मुताबिक देश से 2012 में ही अनुमानित तौर पर 94.76 अरब डॉलर (6 लाख करोड़ रुपये) की गैरकानूनी संपत्ति बाहर गई और इस मामले में यह चीन और रूस के बाद तीसरे नंबर पर है। विदेशों में काला धन भेजने के मामले में 2003 से अब तक नौ गुना तक का इजाफा हो चुका है। 2003 में सालाना 10 अरब डॉलर ब्लैकमनी बाहर भेजा जाता था, जो बढ़ कर 94.7 अरब डॉलर पर जा पहुंचा है।

जीएफआई के ताजा अनुमान के मुताबिक भारत से 2003 से 2012 की अवधि में चीन से 2012 में 249.57 अरब डॉलर और रूस से 122.86 अरब डॉलर की गैरकानूनी रकम देश से बाहर गई। रिपोर्ट में 2012 तक का आकलन किया गया है। जीएफआई ने कहा कि 2012 के दौरान सभी विकासशील और उभरते देशों से अपराध, भ्रष्टाचार और टैक्स चोरी का कुल 991.2 अरब डॉलर धन बाहर भेजा गया। इसमें भारत से भेजे गए इस तरह के धन का हिस्सा करीब 10 फीसदी रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक विकासशील देशों से 2003 से 2012 के 10 साल के दौरान कुल 6,600 अरब डॉलर की गैरकानूनी रकम बाहर गई। इसमें 439.50 अरब डॉलर का गैरकानूनी धन भी शामिल रहा जो इन 10 सालों में भारत से बाहर गया। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक दशक में काला धन बाहर जाने के लिहाज से भारत चौथे नंबर पर है। 2003-2012 के दौरान इस तरह का सबसे ज्यादा 1,250 अरब डॉलर काला धन चीन से बाहर गया। इसके बाद रूस (973.86 अरब डॉलर) और मेक्सिको (514.26 अरब डॉलर) का स्थान रहा। जीएफआई ने कहा कि इन 10 सालों में हर साल भारत से औसतन 43.96 अरब डॉलर का काला धन बाहर गया।

Posted in: ResearchTagged in: black moneychinaIndiainglendNo 3Pakistanmoney Read more... 0 comments

जीसैट-16 के सफल प्रक्षेपण पर प्रधानमंत्री ने की वैज्ञानिकों की सराहना

2014-12-07 06:33:24 admin

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को संचार उपग्रह जीसैट-16 के सफल प्रक्षेपण के लिए वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि यह देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण साधन साबित होगा।



प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘जीसैट-16 के सफल प्रक्षेपण के लिए हमारे वैज्ञानिकों को बधाई। यह संचार उपग्रह हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण साधन बनेगा।’’



उन्होंने लिखा, ‘‘सफल प्रक्षेपण के बाद जीसैट-16 अच्छी हालत में है। हासन स्थित इसरो की ‘मास्टर कंट्रोल फैसिलिटी’ (नियंत्रक प्रतिष्ठान) ने उपग्रह का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है।’’



जीसैट-16 को आज तड़के फ्रेंच गुयाना स्थित प्रक्षेपण केंद्र कोरू से एरियनस्पेस रॉकेट के जरिए सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया।



दोहरे रॉकेट अभियान के तहत प्रक्षेपित किया गया जीसैट-16 अपने साथ गए डायरेक्ट टीवी-14 अंतरिक्ष यान के चार मिनट बाद अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया।



जीसैट-16 में 48 ट्रांसपांडर लगे हैं और यह संख्या इसरो द्वारा बनाए गए किसी भी संचार उपग्रह में लगाए गए ट्रांसपांडरों की संख्या से ज्यादा है। डायरेक्ट टीवी-14 अमेरिका में ‘डायरेक्ट-टू-होम टीवी’ के प्रसारण के लिए है।



जीसैट-16 एक बहुप्रयोगी संचार उपग्रह है, जिसके दायरे में समूचा भारतीय उपमहाद्वीप होगा।

 
Posted in: ResearchTagged in: G-satIndiaisarog-sat_295x200_81417923130 Read more... 0 comments

इतिहास में पहली बार एक धूमकेतु पर उतरा यूरोपीय अंतरिक्षयान

2014-11-13 03:48:20 admin

दारमस्तात (जर्मनी): यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह इतिहास में पहली बार एक धूमकेतु पर अंतरिक्षयान सफलतापूर्वक उतारने में सफल रहा।

एजेंसी ने कहा कि सौ किलोग्राम के फिलाइ लैंडर के ‘67पी चुर्यूमोव गेरासिमेंको’ नाम के धूमकेतु के बर्फीली सतह पर उतरने के बाद उसे सिग्नल मिले हैं। उड़ान निर्देशक आंद्रे एकोमाजो ने कहा, ‘हम निश्चित रूप से पुष्टि करते हैं कि लैंडर सतह पर है।’

Posted in: Researchworld newsTagged in: 67peuropesjurmenyeurope Read more... 0 comments

मक्का भूनने पर क्यों उछलते हैं दाने?

2014-11-10 05:56:45 admin

पॉपकॉर्न बनाने के लिए आमतौर पर जिस तरह के अनाज का इस्तेमाल किया जाता है, वे सख्त होते हैं। इनके बीच के हिस्से में दाना होता है, जिसके ऊपर कठोर स्टार्च की परत होती है। इसमें 10 से 15 प्रतिशत नमी भी होती है। जब अनाज को भूना जाता है, तो सबसे पहले निचले हिस्से की नमी गर्म होती है, जो गर्म होकर वाष्प में बदल जाती है और फैल जाती है।

 

इसके फैलने से ऊपरी कठोर सतह पर दबाव पडता है और अनाज का दाना फट जाता है। यह वाष्प दाने के निचले हिस्से से एक झटके से निकलती है और न्यूटन के तीसरे नियम के मुताबिक दाने को ऊपर उछाल देती है।

Posted in: ResearchwhyTagged in: makamakkaniutanpopconwhatwhypopcon food Read more... 0 comments

WWW के जनक ने किया आगाह, खतरे में इंटरनेट की आजादी

2014-10-12 19:30:38 admin

लंदन : वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के ब्रिटिश खोजकर्ता ने चेतावनी दी है कि इंटरनेट की आजादी सरकारों और ऐसे कंपनियों से खतरे में है जो इंटरनेट पर नियंत्रण में दिलचस्पी रखती हैं।

25 साल पहले वेब की खोज करने वाले कंप्यूटर विज्ञानी टिम बर्नस-ली ने एक विधेयक की मांग की है जो इंटरनेट की आजादी सुनिश्चित करेगा और उपयोग करने वालों की निजता का भी संरक्षण करेगा।

बर्नस-ली ने लंदन ‘वेब वी वांट’ समारोह में इंटरनेट के भविष्य पर कहा, ‘अगर कोई कंपनी इंटरनेट पर आपकी गतिविधियों को नियंत्रित कर सकती है, अगर वे उन वेबसाइटों को नियंत्रित कर सकते हैं जिन पर लोग जाते हैं तो उनका आपकी जिंदगी पर बहुत नियंत्रण है।’ 59 वर्षीय बर्नस-ली इंटरनेट के विकास के लिए दिशानिर्देश बनाने वाली संस्था वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम के निदेशक हैं।

Posted in: ResearchBritish computer scientist and inventor Read more... 0 comments

कुछ ऐसे विचार थे दुनिया के सबसे क्रूर व्यक्ति के: अडोल्फ़ हिटलर

2014-08-13 18:03:32 admin

विजेता से कभी नहीं पूछा जायेगा कि क्या उसने सच कहा था .

Quote 1: All great movements are popular movements. They are the volcanic eruptions of human passions and emotions, stirred into activity by the ruthless Goddess of Distress or by the torch of the spoken word cast into the midst of the people.

In Hindi: सभी महान आन्दोलन लोक्रप्रिय आन्दोलन होते हैं।  वे मानवीय जूनून और भावनाओं का विस्फोट होते हैं , जो कि विनाश की देवी या  लोगों के बीच बोले गए शब्दों की मशाल के द्वारा क्रियान्वित किये जाते हैं .

Quote 2: All propaganda has to be popular and has to accommodate itself to the comprehension of the least intelligent of those whom it seeks to reach.

In Hindi: सभी प्रचार लोकप्रिय होने चाहिए और इन्हें  जिन तक पहुचाना है उनमे से सबसे कम बुद्धिमान व्यक्ति के भी समझ में आने चाहियें .

Quote 3: Any alliance whose purpose is not the intention to wage war is senseless and useless.

In Hindi: कोई भी गठबंधन जिसका उद्देश्य युद्ध शुरू करना नहीं है वो  मूर्खतापूर्ण और बेकार है .

Quote 4: Anyone who sees and paints a sky green and fields blue ought to be sterilized.

In Hindi: जो कोई भी आकाश को हरा और मैदान को नीला देखता या पेंट करता है उसे मार देना चाहिए .

Quote 5: As a Christian I have no duty to allow myself to be cheated, but I have the duty to be a fighter for truth and justice.

In Hindi: एक ईसाई होने के नाते  मुझे खुद को ठगे जाने से बचाने का कोई कर्तव्य नहीं है , लेकिन सत्य और न्याय के लिए लड़ने का मेरा कर्तव्य है .

Quote 6: By the skillful and sustained use of propaganda, one can make a people see even heaven as hell or an extremely wretched life as paradise.

In Hindi: कुशल और निरंतर प्रचार के ज़रिये , कोई लोगों को स्वर्ग भी नर्क की तरह दिखाया जा  सकता है या एक बिलकुल मनहूस जीवन को स्वर्ग की तरह दिखाया जा  सकता है .

Quote 7: Demoralize the enemy from within by surprise, terror, sabotage, assassination. This is the war of the future.

In Hindi: आश्चर्य , भय , तोड़-फोड़ , हत्या के ज़रिये दुश्मन को अन्दर से हतोत्साहित कर दो .यह भविष्य का युद्ध है .

Quote 8: Generals think war should be waged like the tourneys of the Middle Ages. I have no use for knights; I need revolutionaries.

In Hindi: जनरलस सोचते हैं कि युद्ध मध्य युग की खेल-कूद प्रतियोगिताएं की तरह छेड़े जाने चाहिए . मुझे शूरवीरों का कोई काम नहीं है ; मुझे क्रांतिकारी चाहियें .

Quote 9: Germany will either be a world power or will not be at all.

In Hindi: जर्मनी या तो एक विश्व-शक्ति होगा या फिर होगा ही नहीं .

Quote 10: Great liars are also great magicians.

In Hindi: महान असत्यवादी महान जादूगर भी होते हैं।

Quote 11: Hate is more lasting than dislike.

In Hindi: नफ़रत नापसंदगी की तुलना में अधिक स्थायी होती है .

Quote 12: He alone, who owns the youth, gains the future.

In Hindi: केवल वही , जो युवाओं का मालिक होता है , भविष्य में लाभ उठता है .

Quote 13: How fortunate for governments that the people they administer don’t think.

In Hindi: कितना भाग्यापूर्ण है उन सरकारों के लिए कि जिन लोगों पर वो शाशन करते हैं वे सोचते नहीं .

Quote 14: Humanitarianism is the expression of stupidity and cowardice.

In Hindi: मानवतावाद मूर्खता और कायरता की अभिव्यक्ति है.

Quote 15: I believe today that my conduct is in accordance with the will of the Almighty Creator.

In Hindi: मेरा मानना ​​है कि आज मेरा आचरण सर्वशक्तिमान निर्माता की इच्छा के अनुसार है.

Quote 16: I do not see why man should not be just as cruel as nature.

In Hindi: मुझे ये नहीं समझ आता कि इंसान प्रकृति के जितना ही क्रूर क्यों नहीं हो सकता .

Quote 17: I use emotion for the many and reserve reason for the few.

In Hindi: मैं ज्यादातर लोगों के लिए भावना का प्रयोग करता हूँ और कुछ के लिए कारण बचा कर रखता हूँ .

Quote 18: If today I stand here as a revolutionary, it is as a revolutionary against the Revolution.

In Hindi: अगर आज मैं यहाँ एक क्रांतिकारी के रूप में खड़ा होता हूँ तो यह क्रांति के खिलाफ एक क्रांतिकारी के खड़े होने के सामान होगा

Quote 19: If you tell a big enough lie and tell it frequently enough, it will be believed.

In Hindi: यदि आप एक बड़ा झूठ बोलते हैं और उसे अक्सर बोलते हैं तो उस पर यकीन कर लिया जायेगा .

Quote 20: It is always more difficult to fight against faith than against knowledge.

In Hindi: हमेशा ही विश्वास के खिलाफ लड़ना ज्ञान के खिलाफ लड़ने से अधिक कठिन होता है।

Quote 21: It is not truth that matters, but victory.

In Hindi: वो सत्य नहीं है जो मायने रखता है , बल्कि वो जीत है .

Quote 22: Mankind has grown strong in eternal struggles and it will only perish through eternal peace.

In Hindi: मानवजाति शाश्वत संघर्ष  से शक्तिशाली हुई है और ये सिर्फ अनंत शांति के माध्यम से नष्ट होगी .

Quote 23: Sooner will a camel pass through a needle’s eye than a great man be “discovered” by an election.

In Hindi: चुनाव के माध्यम से एक महान व्यक्ति खोजने से पहले एक ऊंट सुई की आंख से निकल जायेगा .

Quote 24: Strength lies not in defense but in attack.

In Hindi: शक्ति बचाव में नहीं आक्रमण में निहित है .

Quote 25: Struggle is the father of all things. It is not by the principles of humanity that man lives or is able to preserve himself above the animal world, but solely by means of the most brutal struggle.

In Hindi: संघर्ष सभी चीजों का जनक है . जानवरों की दुनिया में इंसान मानवता के सिद्धांत से जीता या खुद को बचाता नहीं है बल्कि वो सिर्फ क्रूर संघर्ष के माध्यम से जिंदा रह पाता है .

Quote 26: Success is the sole earthly judge of right and wrong.

In Hindi: सफलता ही सही और गलत का एकमात्र सांसारिक निर्णायक है.

Quote 27: The art of leadership… consists in consolidating the attention of the people against a single adversary and taking care that nothing will split up that attention.

In Hindi: नेतृत्व की कला … एक एकल दुश्मन के खिलाफ लोगों का ध्यान संगठित करने और यह सावधानी बरतने में है कि कुछ भी इस ध्यान को तोड़ न पाए .

Quote 28: The broad masses of a population are more amenable to the appeal of rhetoric than to any other force.

In Hindi: व्यापक जनसँख्या किसी और ताकत से अधिक भाषण की अपील के प्रति संवेदनशील होती है .

Quote 29: The day of individual happiness has passed.

In Hindi: व्यक्तिगत ख़ुशी के दिन बीत चुके हैं .

Quote 30: The doom of a nation can be averted only by a storm of flowing passion, but only those who are passionate themselves can arouse passion in others.

In Hindi: किसी देश का नाश केवल जूनून के तूफ़ान से रोका जा सकता है , लेकिन केवल वो जो खुद जुनूनी होते हैं दूसरों में जूनून पैदा कर सकते हैं .

Quote 31: The great masses of the people will more easily fall victims to a big lie than to a small one.

In Hindi: लोगों का बड़ा समूह छोटे झूठ की अपेक्षा बड़े झूठ का आसानी से शिकार बन जाता है .

Quote 32: The great strength of the totalitarian state is that it forces those who fear it to imitate it.

In Hindi: अधिनायकवादी राज्य की सबसे बड़ी शक्ति यह है कि जो लोग उसका अनुसरण करने से डरते हैं वो उसपर बल प्रयोग करता है .

Quote 33: The very first essential for success is a perpetually constant and regular employment of violence.

In Hindi: सफलता की सबसे पहली आवश्यकता हिंसा का नियमित और निरंतर नियोजन है .

Quote 34: The victor will never be asked if he told the truth.

In Hindi: विजेता से कभी नहीं पूछा जायेगा कि क्या उसने सच कहा था .

Quote 35: Those who want to live, let them fight, and those who do not want to fight in this world of eternal struggle do not deserve to live.

In Hindi: जो जीना चाहते हैं उन्हें लड़ने दो और जो अनंत संघर्ष वाली इस दुनिया में नहीं लड़ना चाहते हैं उन्हें जीने का अधिकार नहीं है .

Quote 36: Universal education is the most corroding and disintegrating poison that liberalism has ever invented for its own destruction.

In Hindi: यूनीवर्सल एजुकेशन सबसे अधिक नुक्सान पहुंचाने वाला ज़हर है जिसका उदारवाद ने अपने विनाश के लिए आविष्कार किया है .

Quote 37: Who says I am not under the special protection of God?

In Hindi: कौन कहता है कि मैं भगवान् की विशेष सुरक्षा के अंतर्गत नहीं हूँ ?

Quote 38: Whoever lights the torch of war in Europe can wish for nothing but chaos.

In Hindi: जो कोई भी यूरोप में युद्ध की मशाल जलाता है वो कुछ और नहीं बस अराजकता की कामना कर सकता है .

Quote 39: Words build bridges into unexplored regions.

In Hindi: शब्द अज्ञात क्षेत्रों में पुल का निर्माण करते हैं .

Posted in: ResearchTagged in: Adolf HitlerQuoteadolf-hitler-demotivational-poster-1231329538 Read more... 0 comments

मधुमेह, मोटापा, रक्तचाप से आप यूं रह सकते हैं दूर

2014-07-11 13:46:39 admin

इन दिनों जीवनशैली से संबंधित बीमारियां खासकर शहरों में लगभग हर किसी को अपनी चपेट में ले रही हैं। आप ऐसी बीमारियों को अपने करीब आने से कैसे रोक सकते हैं, बता रहे हैं पुष्पावती सिंघानिया रिसर्च इंस्टीटय़ूट के विभागाध्यक्ष (गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी) डॉ. राकेश टंडन


Impact-of-diet-on-diabetes-and-employee-health1आज की जीवनशैली के कारण होने वाली बीमारियों में मोटापा, मधुमेह  यानी डायबिटीज, उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, यकृत (लीवर) की पुरानी बीमारी, सिरोसिस, कब्ज, गैस से त्रस्त पेट और कैंसर शामिल हैं। इनमें खासकर मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाइपरलिपिडेमिया चिंता ज्यादा चिंतित करने वाले हैं, क्योंकि मृत्यु के भी बड़े कारक बनते हैं। 


20वीं सदी का आधा समय बीत जाने के बाद डेयरी उत्पादों, मांस, वनस्पति तेलों, फलों के रस और अल्कोहल युक्त पेय पदार्थ का इस्तेमाल बढ़ गया है और स्टार्चयुक्त मुख्य खाद्य पदार्थो जैसे रोटी, आलू, चावल, मक्के का आटा, सब्जियां, सलाद और फलों की खपत में कमी के कारण लोगों के आहार लेने के तरीकों में बड़ा बदलाव आया है।


मोटापा बढ़ा है


राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (2005-06) के अनुसार भारत में 13 प्रतिशत औरतें और 9 प्रतिशत मर्द मोटे हैं या उनका वजन जरूरत से अधिक है। किसी व्यक्ति में मोटापे की मौजूदगी जीवनशैली से संबंधित अन्य बीमारियों के होने की आशंका को बहुत बढ़ा देती है और वे सब मिल कर प्रभावित व्यक्ति की आयु को कम कर देते हैं। 


विश्व की मधुमेह राजधानी 


एक आकलन के अनुसार, भारत में लगभग 61.3 मिलियन यानी 6 करोड़ 13 लाख लोग मधुमेह से पीड़ित हैं।  2011 में पूरे विश्व में मधुमेह के कारण 46 लाख लोग मौत का शिकार हुए। मधुमेह से पीड़ित और मोटे लोगों को यकृत की गंभीर बीमारियों का शिकार होने का खतरा आम लोगों से अधिक होता है, जो अंतत: असमय और अल्पायु में मृत्यु का कारण बन जाता है।


दिल की बीमारी : मृत्यु का बड़ा कारक 


लगभग 74 प्रतिशत शहरी भारतीय दिल के दौरे के खतरे का समना करते हैं। 30 से 49 वर्ष की आयु सीमा के 59 प्रतिशत लोग कोलेस्ट्रॉल के उच्च खतरे वाले स्तर पर हैं और उनमें से 61 प्रतिशत लोगों में ‘अच्छे’ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत निम्न होता है।


क्या हैं कारण


अनियंत्रित उच्च रक्तचाप, धूम्रपान, शराब का अत्यधिक सेवन और शारीरिक रूप से निष्क्रिय जीवनशैली अधिक संख्या में दिल के दौरे के अन्य कारणों में से एक है। आज की युवा पीढ़ी के बीच एक गलतफहमी व्याप्त है कि धूम्रपान तनाव से राहत देता है। वस्तुत: यह लंबे समय में व्यक्ति के स्टेमिना को कम करता है, जिससे कई प्रकार की बीमारियां, खासतौर से दीर्घकालिक फेफड़े की बीमारियां, दिल की बीमारी और कैंसर तक हो सकता है। 


बिना अल्कोहल के होने वाली यकृत यानी लीवर की बीमारी 


बढ़े हुए इंसुलिन प्रतिरोध के सहउत्पाद के रूप में अत्यधिक चर्बी (ट्राईग्लिसराइड्स) के कारण यकृत कोशिकाएं अवरुद्घ हो जाती हैं। समय के साथ-साथ इससे यकृत कोशिकाओं में सूजन और जलन हो जाती है, जिस कारण यकृत का सिरोसिस हो जाता है और ऐसे मामलों के कुछ प्रतिशत में यकृत/लीवर कैंसर में बदल जाता है। ऐसा ही अल्कोहल से उत्पन्न चरबीदार यकृत संबंधी बीमारी में होता है।


ऐसी अन्य बीमारियां


तनाव एसिडिटी उत्पन्न करने में मुख्य भूमिका निभाता है। एसिडिटी का दमन करने वाली दवाओं के बावजूद लगातार चली आ रही एसिडिटी की समस्या विटामिन की कमी और भोजन नली के कैंसर का कारण बन सकती है।


रात की पालियों में काम कर रहे लोग विक्षुब्ध जैविक घड़ी की समस्या से पीड़ित रहते हैं, जिससे उन्हें अनिद्रा, 


अपच, एसिडिटी, भूख में कमी, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, उच्च रक्तचाप, मूड में उतार-चढ़ाव और शरीर में दर्द आदि का सामना करना पड़ता है।


क्या हैं उपचार


जीवनशैली संबंधित बीमारियों की शुरुआत होने में वर्षो लगते हैं, लेकिन जब ये बीमारियां हो जाती हैं तो उनसे मुक्ति पाना भी आसान नहीं होता। इससे मुक्ति पाने के लिए अनुशासित जीवन, उपचार और अनेक दवाओं के संयोजन, आहार व्यवस्था और फिजियोथेरेपी की जरूरत पड़ती है।


बचाव के उपाय


अधिकांश जीवनशैली संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। संतुलित भोजन, नियमित शारीरिक गतिविधियां, अल्कोहल, धूम्रपान और नशीली दवाओं के सेवन से दूरी बना कर ऐसी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। प्रतिदिन 10 से 15 मिनट का व्यायाम स्वस्थ बने रहने के लिए अत्यधिक आवश्यक है।  बच्चों को आउटडोर गतिविधियों में व्यस्त रखें।

Posted in: Life StyleResearchTagged in: blood pressurecurediabetesdoctorslife styleImpact-of-diet-on-diabetes-and-employee-health1 Read more... 0 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


+ eight = 12

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com