Home » National News » कांग्रेस में चुनावी फण्ड से 10 करोड़ का घोटाला

महाराष्ट्र के शीर्ष कांग्रेसी सूत्रों की मानें तो राज्‍य में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए रखे गए 10 करोड़ रुपये चोरी हो गए थे। चोरी हुई इस बड़ी रकम के बारे में पूर्व मुख्‍यमंत्री पृथ्‍वीराज चव्‍हाण और प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रमुख मानिकराव ठाकरे को बताया गया था। लेकिन, पुलिस में इस बारे में कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई गई।



बताया जा रहा है कि प्रभादेवी के फ्लैट में रखे 10 करोड़ रुपये चोरी हो गए थे। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक, मामला उस वक्‍त प्रकाश में आया, जब पार्टी उम्‍मीदवारों ने शीर्ष नेतृत्‍व की ओर से समर्थन दिए जाने के बाद पैसे नहीं मिलने पर हंगामा किया।

 

 

पार्टी ने सिर्फ 137 उम्‍मीदवरों को ही पैसे पहुंचाए, जबकि बाकी उम्मीदवारों ने चुनाव के लिए अपने पास से पैसों की व्‍यवस्‍था की। इस मामले में पूर्व मुख्‍यमंत्री पृथ्‍वीराज चव्‍हाण ने तो कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन, राज्‍य कांग्रेस के अध्‍यक्ष मानिकराव ठाकरे ने पार्टी फंड के चोरी होने की घटना से इनकार कर दिया।



हालांकि, ठाकरे ने यह स्‍वीकार किया कि बड़ी संख्‍या में उम्‍मीदवारों के खड़े होने की वजह से संसाधनों का अभाव हो गया था। ठाकरे ने कहा, 'हमें 174 सीटों पर उम्‍मीदवार खड़े करने थे, लेकिन आखिरी मौके पर 288 उम्‍मीदवारों को उतारा गया। हमारे प्रति‍द्वंद्वियों की तुलना में हमारे पास संसाधन सीमित थे।'



कांग्रेस के एक हाई प्रोफाइल पूर्व मंत्री ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'फंड अपर्याप्‍त थे। हमारी सूचना के मुताबिक एआईसीसी ने पर्याप्‍त मात्रा में फंड जारी किया था, लेकिन उम्‍मीदवारों को कम राशि दी गई थी। एआईसीसी ने दो राज्‍य मंत्रियों को राशि का आवंटन करने की जिम्‍मेदारी सौंपी थी।



जब पूर्व मंत्री से रुपये चोरी होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया,'हमें भी रुपये चोरी होने के बारे में जानकारी मिली है लेकिन ना तो इसकी पुष्टि हुई है और ना ही कोई सबूत है।'



पूरे मामले में कांग्रेस पार्टी खुद ही शक के घेरे में है क्योंकि इतनी बड़ी रकम के चोरी जाने के बाद भी ना तो कोई एफआईआर दर्ज कराई गई और ना ही कांग्रेस का कोई नेता कुछ बोलने को तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


9 − = eight

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com