Home » Life Style » शिखर पर पहुंच सकते हैं आप भी…

सभी लोग अपने करियर को सफल और संतुष्टिजनक बनाना चाहते हैं। शिखर पर भला कौन नहीं पहुंचना चाहता? करियर में सही मुकाम हासिल करने की राह में लोग कई तरह के प्रयोग करते हैं। हालांकि इस प्रक्रिया में उनसे कई तरह की गलतियां भी होती हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने करियर को सफल और सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं और आपके लिए शिखर पर पहुंचने की राह आसान हो सकती है।

काम के प्रति हो जुनून

आपमें यदि अपने काम के प्रति गहरा जुनून नहीं है, तो सफलता की राह पर बढ़ना आसान नहीं होगा। इसलिए जितनी जल्दी संभव हो, अपने करियर में ऐसा कुछ तलाशें जो आपको प्रेरित करता हो। आप यदि ऐसा कोई काम करते हैं, जिसे करने पर आपकी आंखों में ऊर्जा और उत्साह भरी चमक आ जाती है तो आपके करियर को उज्ज्वल होने से कोई रोक नहीं सकता।

ऊपर ही नहीं, अगल-बगल भी देखें

अक्सर लोग सफलता की ओर बढ़ने का एकमात्र तरीका यह मान लेते हैं कि सीढ़ी पर कदम रखते हुए ऊपर की ओर बढ़ते चला जाए। लेकिन कई बार यह तरीका सही नहीं होता। जब आप सीढ़ी पर वर्टिकल चढ़ते जाते हैं तो अपनी टीम से कट जाते हैं और कई हॉरिजंटल मौकों को गंवा देते हैं। अपने अगल-बगल देखते हुए भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं। इस तरह मिलने वाले अवसरों का फायदा उठाएं, अन्यथा यह भी हो सकता है कि जल्दबाजी में आप सीढि़यां चढ़ते जाएं और टॉप पर पहुंचने के बाद ऐसा लगे कि अरे! यह तो हमारी मंजिल थी ही नहीं।

काम का कोई उद्देश्य हो

आपकी मौजूदा भूमिका जो भी हो, उसका एक उद्देश्य होना चाहिए। सफलता की कुंजी यह है कि आज पर फोकस रखते हुए भविष्य के लिए योजनाएं बनाएं। आपको अपनी करियर आकांक्षाओं और मौजूदा जॉब के बीच संतुलन बनाना सीखना होगा। समूची प्रकिया को एंज्वॉय करिए, क्योंकि इसी तरह से सीखा और आगे बढ़ा जा सकता है।

लीडरशिप जरूरी है

किसी सफल करियर को हासिल करने के लिए सबसे जरूरी है, कुशल नेतृत्व का गुण सीखना। ध्यान रहे, यदि आप बहुत गहरी खाई में उतर कर नेतृत्व करने लगते हैं तो आपको ऐसी किसी सुविधाजनक जगह पहुंचने में मुश्किल आएगी जहां से रणनीतिक नेतृत्व कर सकते हों। इसी तरह, बहुत ऊंचाई पर चढ़कर नेतृत्व करने से आप अपनी टीम से कट जाएंगे, अलग-थलग पड़ जाएंगे और आपको सिर्फ अपने लिए नेतृत्व करने वाला समझा जाएगा। एक सफल नेतृत्व और सफर करियर के लिए यह जरूरी है कि आपको अपने कर्मचारियों के बीच समुचित सम्मान मिले। इसके लिए आपको टीम को साथ लेकर चलना सीखना होगा।

एकला न चलें

ध्यान रहे कि करियर का निर्माण कभी भी अकेले दम पर नहीं हो सकता। आप किसी महान शेफ के साथ किचन में जाएं तो देखेंगे कि उसके साथ कई शेफ की पूरी टीम लगी हुई है और इस टीम के पूरे लय में मिलकर काम करने के बाद ही कोई स्वादिष्ट डिश तैयार होती है। इसी तरह बिजनेस या नौकरी में भी सफलता अकेले हासिल नहीं की जा सकती। आपको अपने प्लान को लागू कराने के लिए सक्षम सहकर्मियों, मित्रों आदि की जरूरत होती है। इसके अलावा, आपको समय-समय पर भरोसेमंद लोगों की सलाह की जरूरत भी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


eight + 6 =

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com