Home » madhya pradesh » भागीरथी नदी में गिरी मप्र के यात्रियों से भरी बस, 21 की मौत

इंदौर। गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौट रही इंदौर मध्यप्रदेश के यात्रियों से भरी बस गंगोत्री हाईवे पर नालूपानी के पास गहरी खाई में गिरी। जिसमें 21 यात्रियों की मौके पर ही मौत हुई। तीन यात्रियों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है, जबकि 6 घायल यात्रियों को रेस्क्यू कर निकाला गया है।

भागीरथ निवासी बेटमा (इंदौर), अंजू देवी दौलतपुर बेटमा (इंदौर), बलीराम चौहान बेटमा (इंदौर), जीतेंद्र चौधरी, बेटमा (इंदौर), भावना, बेटमा (इंदौर) नामक सभी 6 घायलों को करीब के ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेस्क्यू किए गए अन्य 3 यात्रियों की भी शिनाख्त की जा रही है।

मंगलवार सुबह को गंगोत्री धाम के दर्शन करने के बाद इंदौर मध्यप्रदेश के 57 यात्रियों का दल दो बसों में सवार होकर वापस लौटा। चालक परिचालक समेत 31 यात्री एक बस में थे तथा 30 यात्री दूसरी बस में सवार थे। दोनों बसे आगे पीछे चल रही थी। शाम करीब छह बजे 30 यात्रियों से भरी बस उत्तरकाशी से 25 किलोमीटर दूर ऋषिकेश की ओर गंगोत्री हाईवे पर नालूपानी में बस अनियंत्रित होकर 300 मीटर गहरी खाई में गिरी।


कुछ यात्री छिटक कर भागीरथी नदी में गिरे। उत्तरकाशी से चिन्यालीसौड़ जा रहे भाजपा के जिलाध्यक्ष रामसुंदर नौटियाल ने जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव व एसपी को घटना की सूचना दी। साढ़े छह बजे डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे। साथ ही एसडीआरएफ, आइटीबीपी, पुलिस व निम की टीम मौके पर गई। लेकिन जिस स्थान से यात्री बस खाई में गिरी उस स्थान पर खड़ी पहाड़ी होने के कारण टीम रेस्क्यू के लिए नहीं उतर पाई।


टीम को धरासू चमियारी मोटर मार्ग से चार किलोमीटर की दूरी तय कर भागीरथी नदी के दूसरे छोर पर जाना पड़ा। जहां जल पुलिस, एसडीआरएफ व आइटीबीपी की टीम ने नदी पर की। जिसके बाद वहां से रास्सियों के सहारे सात घायलों को रेस्क्यू किया गया। सातों घायलों को रेस्क्यू टीम ने निकालकर सीएचसी चिन्यालीसौड़ पहुंचाया। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव व एसपी ददन पाल ने बताया कि सात घायल यात्रियों को रेस्क्यू किया गया है। जिन्हें सीएचसी चिन्यालीसौड़ व हायर सेंटर रेफर किया गया है। जबकि 20 शवों को निकाला गया है। अभी मृतकों और घायलों की शिनाख्‍त नहीं हो पाई है।


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और सीएम शिवराज ने हादसे पर किया गहरा शोक व्यक्त

उत्तरकाशी के नालूपानी में हुए बस हादसे की मजिस्ट्रीयल जांच होगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होंने हादसे में मरने वालों के परिजनों को एक-एक लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की भी घोषणा की। वही मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर घटना में दुख जताया और मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपए देने की घोषणा की।


इसके साथ ही उन्होंने परिवहन आयुक्त और पुलिस को निर्देश दिए कि यात्रा मार्गों पर वाहनों की गंभीरता से जांच की जाए। उन्होंने बीआरओ और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संवेदनशील, भूस्खलन संवेदी स्थानों पर सावधानियां बरते जाने और क्रैश बैरियर बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

बस में मौजूद लोगों की जानकारी के सम्बद्ध में कन्ट्रोल रूम के नंबर।

पुलिस कन्ट्रोल रूम 0731-100

09425928259, सीएस हुड्डा

09825058988 राहुल गायकवाड़, नायब तहसीलदार

09993535505 तहसीलदार, शर्मा

उत्तरकाशी दुर्घटना:

हेल्पलाईन न.- 9411112976,

एस.पी. उत्तरकाशी- 9411112737

रेन्ज कार्यालय देहरादून- 0135-2716201

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


× five = 25

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com