Home » National News » दिल्ली : आग से छह घायल तबाह हुआ नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के अति व्यस्त इलाके मंडी हाउस स्थित फिक्की ऑडिटोरियम भवन परिसर में म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री की इमारत में मंगलवार को तड़के भीषण आग लग गई। आग इमारत के सबसे ऊपरी फ्लोर में लगी और धीरे धीरे बाकी मालों में भी फैल गई। आग, खबर लिखे जाने तक भी, पूरी तरह से नहीं बुझ पाई है हालांकि इसे आसपास और अधिक फैलने से सफलतापूर्वक रोक लिया गया। म्यूजियम आग में पूरी तरह से तबाह हो गया है।

आग पर काबू पाने की कोशिश करते हुए छह फायरमैन गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें राममनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, उनकी हालत नाजुक है।

आधी रात के बाद करीब पौने दो बजे लगी 
फिक्की ऑडिटोरियम भी इस आग की चपेट में आया है। आग आधी रात के बाद करीब पौने दो बजे लगी। सूचना मिलते ही दमकल के 35 वाहन मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गए। भवन की इस मंजिल में रिनोवेशन का काम चल रहा है। आग क्रमश: अन्य मंजिलों में फैल गई।

आग लगने के कारण फिलहाल पता नहीं लेकिन…


ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आग एसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। दमकल अधिकारियों का कहना है कि जिस वक्त आग लगी तब म्यूजियम में बहुत कम लोग थे जिन्हें दमकल कर्मियों ने बाहर निकाल लिया। आग लगने के कारण फिलहाल ज्ञात नहीं हो सके हैं। फिलहाल मौके पर दमकल कर्मी और पुलिस कर्मी मौजूद हैं और हालात को नियंत्रित करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

 

राजेश पनवार, डिप्टी चीफ़ फ़ायर ऑफ़िसर ने एनडीटीवी को बताया कि ऐसा लगता है कि इस इमारत में फ़ायर सिस्टम तो लगा था लेकिन वह ख़राब है। इसलिए आग बुझाने में देरी हुई।

 

आरोप, प्रत्यारोप, शिकायतें एवं समाचार कृपया इस ईमेल samacharyug@gmail.com पर भेजें। यदि आप अपना SYC-Logo-300x1301नाम गोपनीय रखना चाहते हैं तो कृपया स्पष्ट उल्लेख करें। आप हमें 8989210490 पर whatsapp भी कर सकते हैं। अपनी प्रतिक्रियाएं कृपया नीचे दर्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


nine + 5 =

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com