Home » National News » 80 पार योधा :- बुद्धा होगा तेरा बाप

नेताओं के बारे में एक कहावत है. नेता जब तक जीवित रहते हैं, रिटायर नहीं होते. यह जुमला नेताओं की नकारात्मक छवि पेश करती है. लेकिन, तमिलनाडु के 80 और नब्बे साल के नेता, जनहित में जो काम कर रहे हैं, वह सराहनीय ही नहीं, प्रशंसनीय और अनुकरणनीय भी है.

आर ‘ट्रैफिक’ रामास्वामी 82 साल के हैं. चेन्नई की सड़कों को अवैध होर्डिग से मुक्त करने के लिए वर्षो से काम कर रहे हैं. इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा. जेल से निकले, तो फिर से अपने traffic ramaswamyअभियान में जुट गये हैं. इसी तरह कांग्रेस के भूतपूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी अनंतन (83) राज्य में भ्रष्टाचार पर पूर्ण प्रतिबंध की मांग पर मदुरई से तुतिकोरिन तक की पदयात्र पर हैं. उन्होंने यह यात्र अपने 83वें जन्मदिन पर गुरुवार को शुरू की. हाल ही में 90वां जन्मदिन मनानेवाले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता आर नल्लाकन्नु वर्षो से बालू माफिया के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं.

पार्टी पर भ्रष्टाचार के तमाम आरोपों के बीच तमिलनाडु के भूतपूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ कषगम (डीएमके) सुप्रीमो एम करुणानिधि 91 वर्ष के हो चुके हैं. केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ लगातार आंदोलन करते रहते हैं. दक्षिणी चेन्नई में शुक्रवार को उन्होंने भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई की. उनके विचार यह बिल गरीब और किसान विरोधी है. इसी मुद्दे पर उत्तरी चेन्नई में डीएमके महासचिव के अनबझगन (92) के नेतृत्व में आंदोलन चला.

रामास्वामी को अवैध भवनों के निर्माण, अवैध होर्डिग्स, भूमि अतिक्रमण, यातायात नियमों का उल्लंघन और राजनेताओं एवं नौकरशाहों द्वारा पद के दुरुपयोग के खिलाफ मद्रास हाइकोर्ट में करीब 500 और सुप्रीम कोर्ट में 25 मुकदमे दायर कर रखे हैं. 1998 से विभिन्न मुद्दों पर पीआइएल दाखिल करते रहे हैं. अवैध होर्डिग को जबरन हटाने के जुर्म में जेल गये. बुधवार को रिहा हुए और गुरुवार को तमिलनाडु की सत्तारूढ़ अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुóोत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के चेन्नई स्थित मुख्यालय से होर्डिग्स को हटाने के अभियान पर जुट गये. रामास्वामी कहते हैं कि भले उनकी उम्र ढल रही है. राजनीतिक दलों के नेताओं और असामाजिक तत्वों से धमकियां मिल रही हैं. पहले भी धमकियां मिली थीं. लेकिन वह अपने अभियान में पूरी ताकत से जुटे हैं, बिल्कुल नहीं डिगे.

रामास्वामी को सुबह चार बजे गिरफ्तार करने के लिए मद्रास हाइकोर्ट ने 13 मार्च को चेन्नई सिटी पुलिस को कड़ी फटकार लगायी. कहा कि पुलिस उनके साथ अपराधी जैसा व्यवहार नहीं कर सकती. रामास्वामी कहते हैं कि अब उनका हौसला और बढ़ गया है. मद्रास हाइकोर्ट के कई वकील उनका केस मुफ्त में लड़ने के लिए तैयार हैं. लोगों का भी अपार समर्थन मिल रहा है.राज्य में पार्टी के महासचिव रहे नल्लकन्नू का सभी दल के नेता समान रूप से सम्मान करते हैं. वह अपनी सादगी और अवैध बालू माफिया के खिलाफ और गरीबों के लिए बड़ी संख्या में आंदोलन करने के लिए जाने जाते हैं. 15 साल की उम्र में राजनीति में पदार्पण करनेवाले नल्लकन्नू कहते हैं कि अदालतों ने कई बार सख्त आदेश जारी किये हैं, लेकिन बयान ही काफी नहीं है. कोर्ट के आदेश के बावजूद बालू का अवैध खनन हो रहा है. उनका कहना है कि थमीरापरनी और पोलार नदी को बचाने के लिए वह आंदोलन कर रहे हैं.

नाम : ‘ट्रैफिक’ रामास्वामी

उम्र : 82 वर्ष

अवैध निर्माण, अतिक्रमण, होर्डिग, यातायात नियमों के उल्लंघन, नेता एवं नौकरशाहों के पद के दुरुपयोग मामले में 500 से अधिक पीआइएल किये

कार्रवाई : अवैध होर्डिग हटाने के जुर्म में जेल गये. जेल से निकले और अगले दिन अन्नाद्रमुक मुख्यालय पर लगे अवैध पोस्टरों को हटा दिया.

नाम : आर नल्लाकन्नू, भाकपा नेता

उम्र : 90 वर्ष

बालू माफिया का विरोध, गरीबों के हित में आंदोलनरत

कार्रवाई : बालू के अवैध खनन के विरुद्ध लगातार कर रहे हैं आंदोलन और प्रदर्शन.

 

नाम : कुमारी अनंतन, तमिलनाडु प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष

उम्र : 83 वर्ष

गांधी के अनुयायी. पूर्ण प्रतिबंध के लिए आंदोलनरत

कार्रवाई : अपने जन्मदिन पर गुरुवार को मदुरई से तुतिकोरिन के एट्टायापुरम के लिए 12 दिन की पदयात्र शुरू की है.

नाम : के अनबाझगन, डीएमके महासचिव

उम्र : 92 वर्ष

पार्टी की सभी बैठकों और आंदोलनों में सदैव सक्रिय भागीदारी करते हैं

कार्रवाई : शुक्रवार को भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

नाम : एम करुणानिधि

उम्र : 91 वर्ष

डीएमके अध्यक्ष

केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ कई आंदोलन में सक्रिय. अभी भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ आंदोलनरत

कार्रवाई : दक्षिण चेन्नई के वल्लुवर कोट्टम में शुक्रवार को भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


eight − 5 =

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com