Home » National News » राष्ट्रपति भवन में ओबामा ने कहा, ‘नमस्ते’

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का रविवार को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया। ओबामा ने अपने स्वागत के बाद कहा कि दोबारा भारत आना उनके लिए सम्मान की बात है। ओबामा ने राष्ट्रपति भवन के भव्य प्रागंण में पत्रकारों से कहा कि भारत वापस आना सम्मान की बात है। मैं इस असाधारण मेहमाननवाजी के लिए आभारी हूं।

obama and pranab mukherjee

गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के दौरान ओबामा के मार्गदर्शन के लिए उनके साथ विंग कमांडर पूजा ठाकुर मौजूद थीं। इससे पहले ओबामा के कारों का काफिला दोपहर 12.15 बजे राष्ट्रपति मुखर्जी के अंगरक्षक घुड़सवार जत्थे के मार्गदर्शन में राष्ट्रपति भवन के लोहे के द्वार से होते हुए अंदर दाखिल हुआ।

 

राष्ट्रपति भवन के प्रागंण में आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में 21 तोपों की सलामी दी गई। काले बंदगला सूट पहने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। मोदी हल्के धारीदार काले बंदगले सूट में नजर आए, जबकि सुबह उन्होंने नेहरू जैकेट और लाल शॉल के साथ हल्के क्रीम रंग का कुर्ता पाजामा पहन रखा था।

 

स्वागत समारोह के लिए पोडियम पर जाने से पहले ओबामा ने मुखर्जी और मोदी के साथ बात की और कुछ बातों पर हंसते हुए नजर आए। ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। ओबामा रेड कार्पेट से होते हुए सुनहरी छटा वाले लाल कैनवस से ढके मंच तक पहुंचे।

 

भारत और अमेरिका दोनों देशों के राष्ट्रगानों के लिए सैन्य बैंड ने प्रस्तुति दी। इसके बाद ओबामा ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। ओबामा को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, मनोहर पार्रिकर, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, वेंकैया नायडू, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग और चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी के अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल अरूप राहा से परिचय कराया गया।

 

ओबामा ने एक बार फिर मुखर्जी और मोदी के साथ खुशी और गर्मजोशी से हाथ मिलाया। ओबामा जैसे ही महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि देने राजघाट के लिए निकले उन्होंने हाथ जोड़ कर 'नमस्ते' कहा, जो कि अभिवादन के लिए भारतीय परंपरा का प्रतीक है।

 

इससे पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर सुबह पालम एयरपोर्ट पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर खुद पालम हवाई अड्डे पर ओबामा की अगवानी की। ओबामा का विमान एयरफोर्स वन सुबह नौ बजकर 40 मिनट पर एयरफोर्स स्टेशन पालम पर उतरा।

 

ओबामा ने विमान से उतरते ही मोदी से हाथ मिलाया और उनसे गले मिले। ओबामा ने मोदी से कुछ देर तक बातचीत भी की। इसके बाद मोदी ने वहां मौजूद केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश सचिव सुजाता सिंह से ओबामा का परिचय कराया। इस मौके पर भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


one + 4 =

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com