Home » National News » अखिलेश देने जा रहे महंगी बिजली का ‘तोहफा’

लखनऊ। यूपी की अखिलेश सरकार नए साल में जनता को महंगी बिजली का तोहफा Akhilesh Yadavदेने जा रही है। यूपी पावर कॉरपोरेशन ने इसके लिए नियामक आयोग को प्रस्ताव भी भेज दिया है। इसके तहत पहली अप्रैल से यूपी में घरेलू बिजली करीब आठ से बीस फीसदी महंगी हो जाएगी।

पिछले साल भी यूपी में बिजली की कीमतों में बड़ा इजाफा किया गया था। अब एक बार फिर बिजली की कीमतें बढ़ाने पर उपभोक्ता परिषद ने तो ऐतराज जताया ही है, तमाम सियासी दलों ने भी इस फैसले का विरोध किया है। उधर पावर कारपोरेशन का कहना है कि 11 हजार करोड़ का घाटा पूरा करने के लिए दरें बढ़ाना जरूरी है।

 

अगर नए प्रस्ताव के मुताबिक बिजली की दरें बढ़ती हैं तो शहर की घरेलू बिजली 300 यूनिट तक 4.75 रु प्रति यूनिट की दर से मिलेगी। 300 से 500 यूनिट तक कीमतें 5.25 रु. तक होंगी। 500 यूनिट से ज्यादा खर्चने पर 5.75 रु. की दर होगी। लेकिन गांवों को राहत दी गई है, वहां बिजली की कीमत नहीं बढ़ेगी।

 

लेकिन कमर्शियल बिजली 5 फीसदी तक महंगी होगी। पॉवर कारपोरेशन के मुताबिक उसका घाटा 10,500 करोड़ रु. का है। कीमत बढ़ाने से उसे 3 हजार करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। मुद्दा आम लोगों से जुड़ा है लिहाजा उपभोक्ता परिषद के साथ साथ सियासी दलों ने भी सरकार पर हमला बोल दिया है। विरोध के बीच घाटा घटाने पर आमादा सरकार की चिंता अगली गर्मियों को लेकर है। जब बिजली की मांग बढ़ेगी और सरकार के पास बिजली खरीदने के लिए पैसों की कमी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


− three = 1

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com