Home » National News » वाराणसी में बोले पीएम मोदी, नहीं होगा रेलवे का निजीकरण

वाराणसी.सुशासन दिवस पर अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि रेलवे का निजीकरण नहीं होगा। लोगों को रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए विदेशी तथा निजी क्षेत्र की पूंजी के इस्तेमाल पर चिंतित नहीं होना चाहिए। ‘इस तरह की गलत धारणा है कि रेलवे का निजीकरण किया जा रहा है। हालांकि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम रेलवे का निजीकरण नहीं कर रहे। राष्ट्रीय परिवहन के महत्वपूर्ण साधन रेलवे को अपने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान से जोड़ने का विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने साफ किया कि उन्होंने देश में तथा विदेश में बड़े कारोबारी संस्थानों के पास उपलब्ध अपार धन का इस्तेमाल बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए करने की योजना बनाई है। पैसा ब्याज पर लेकर लगाया जाएगा।

अच्छे शिक्षक तैयार करने पर जोर

पीएम ने काशी हिंदू विवि के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के नाम से शिक्षकों के प्रशिक्षण के मिशन की शुरूआत की और बड़ी संख्या में अच्छे शिक्षक तैयार करने पर जोर दिया। कल ही में मालवीय को (मरणोपरांत) भारत रत्न दिए जाने की घोषणा हुई है। मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया बड़ी आकांक्षाओं के साथ भारत की ओर निहार रहा है लेकिन ‘हम तैयार नहीं हैं।’

स्वच्छ भारत के लिए नौ नोमिनेट

मोदी ने वाराणसी में स्वच्छ भारत अभियान के लिए नौ लोगों को नोमिनेट किया है। इनमें किरण बेदी, नागालैंड के राज्यपाल पद्मनाभ आचार्य, कॉमेडियन कपिल शर्मा, कथक नृत्यांगना सोनल मान सिंह, सौरभ गांगुली, इनाडु ग्रुप के रामोजी राव और ग्रुप के सभी सदस्य, इंडिया टुडे ग्रुप के अरुण पुरी और इंडियन इंस्ट्यिूट ऑफ चार्टड अकाउंटेट और मुंबई के डिब्बे वाले शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


eight × = 8

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com