Home » National News » ठंड का कहर,उप्र में 16 की मौत

नई दिल्ली। दिसंबर का पहला सप्ताह बीतने के साथ ही सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जारी शीतलहर व कोहरे की चपेट में आकर पिछले 24 घंटों में 16 लोगों की मौत हो चुकी है। देर सुबह तक घना कोहरा छाए रहने से यातायात सहित आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस दौरान राजधानी दिल्ली में मंगलवार का तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि दिन में चटख धूप खिली होने से मौसम गुलाबी बना रहा।

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में भी सर्दी का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है। मंगलवार को कश्मीर के कुछ हिस्सों में पारा शून्य से भी नीचे दर्ज किया गया, जबकि हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में पारा शून्य के आसपास पहुंच गया, जो 0.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पहाड़ों पर गिरते पारे का असर मैदानों में भी दिख रहा है। उप्र में घने कोहरे के चलते ट्रेन और उड़ानें बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कोहरे के चलते बाराबंकी में हुए एक हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि फतेहपुर में तीन लोगों को जान गंवानी पड़ी। इसके अलावा बस्ती जिले में तीन, कुशीनगर व सिद्धार्थनगर में दो और चंदौली में एक व्यक्ति की मौत हो गई। चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा, लखनऊ के अधिकारियों ने बताया कि तीन उड़ानों 90 मिनट से ज्यादा की देरी से रवाना किया गया, जबकि रेलवे के अनुसार, कई ट्रेनें 10 घंटे की देरी से चल रही हैं। प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में सबसे कम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा में भी सर्दी का असर देखा गया। अमृतसर में पारा पांच डिग्री तक नीचे चला गया, जबकि चंडीगढ़ में तापमान सात डिग्री रहा। रेगिस्तानी प्रदेश राजस्थान में भी सर्दी का असर गहराता जा रहा है। माउंट आबू का तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा तो चुरु में रात का पारा 6.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जयपुर में भी रात सर्द होनी शुरू हो गई है, यहां पारा नौ डिग्री रहा।

कोहरे से नहीं उतर सका राज्यपाल का विमान

रामपुर। उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ अजीज कुरैशी का विमान मंगलवार को घने कोहरे के चलते हवाई पट्टी नजर नहीं आने से नीचे नहीं आ सका। उन्हें पंतनगर में उतरना पड़ा। 10 दिसंबर को जौहर डे के मौके पर बुधवार को मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम होना है। इसमें उत्तराखंड के राज्यपाल मुख्य अतिथि होंगे। लिहाजा उनका विमान मंगलवार शाम रामपुर पहुंचा, लेकिन हवाई पट्टी नजर नहीं आने से लैंड नहीं हो सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


+ 5 = twelve

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com