Home » Research » जीसैट-16 के सफल प्रक्षेपण पर प्रधानमंत्री ने की वैज्ञानिकों की सराहना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को संचार उपग्रह जीसैट-16 के सफल प्रक्षेपण के लिए वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि यह देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण साधन साबित होगा।



प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘जीसैट-16 के सफल प्रक्षेपण के लिए हमारे वैज्ञानिकों को बधाई। यह संचार उपग्रह हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण साधन बनेगा।’’



उन्होंने लिखा, ‘‘सफल प्रक्षेपण के बाद जीसैट-16 अच्छी हालत में है। हासन स्थित इसरो की ‘मास्टर कंट्रोल फैसिलिटी’ (नियंत्रक प्रतिष्ठान) ने उपग्रह का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है।’’



जीसैट-16 को आज तड़के फ्रेंच गुयाना स्थित प्रक्षेपण केंद्र कोरू से एरियनस्पेस रॉकेट के जरिए सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया।



दोहरे रॉकेट अभियान के तहत प्रक्षेपित किया गया जीसैट-16 अपने साथ गए डायरेक्ट टीवी-14 अंतरिक्ष यान के चार मिनट बाद अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया।



जीसैट-16 में 48 ट्रांसपांडर लगे हैं और यह संख्या इसरो द्वारा बनाए गए किसी भी संचार उपग्रह में लगाए गए ट्रांसपांडरों की संख्या से ज्यादा है। डायरेक्ट टीवी-14 अमेरिका में ‘डायरेक्ट-टू-होम टीवी’ के प्रसारण के लिए है।



जीसैट-16 एक बहुप्रयोगी संचार उपग्रह है, जिसके दायरे में समूचा भारतीय उपमहाद्वीप होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


seven + = 13

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com