Home » National News » कोईराला ने प्रोटोकॉल छोड़ की मोदी जी की अगवानी

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के दौरे पर आज नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंच गए हैं। जहां नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला ने खुद एयरपोर्ट पर नरेंद्र मोदी की अगवानी करने पहुंचे। जहां प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी को तोपों की सलामी दी गई। ऐसा पहली बार हुआ है जब नेपाल के किसी प्रधानमंत्री ने प्रोटोकॉल तोड़कर किसी प्रधानमंत्री की अगवानी की है।

PM of India And Nepal

गौरतलब है कि मोदी की यात्रा को लेकर नेपाल में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। पूरे काठमांडू में जगह जगह मोदी के बड़े बड़े पोस्टर और बैनर लगे हुए हैं। किसी भारतीय पीएम के लिए नेपाल में इतना उत्साह देखने लायक है। साढ़े ग्यारह बजे के करीब प्रधानमंत्री मोदी का काफिला एयरपोर्ट से काठमांडू के हयात होटल के लिए रवाना होगा।

 

मालूम हो कि मोदी की नेपाल यात्रा का मकसद आर्थिक और अन्य द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाकर रिश्ते को और ऊंचाई पर पहुंचाना है। प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला के बीच बैठक और द्विपक्षीय बातचीत आज होनी है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच बातचीत में कारोबार, सीमा सहयोग, रक्षा और पर्यटन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। बिहार में नेपाल से होकर आने वाली नदियों के कारण बाढ़ के मुद्दे पर भी बातचीत होगी। ऊर्जा सहयोग और जल प्रबंधन को लेकर समझौते संभव हैं।

 

माना जा रहा है कि अपनी यात्रा में मोदी नेपाल के लिए आर्थिक मदद का ऐलान कर सकते हैं। शाम 4 बजे के करीब प्रधानमंत्री मोदी नेपाल की संसद को संबोधित करेंगे।

 

नेपाल दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को काठमांडू में पशुपतिनाथ के मंदिर जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे। इससे पहले मोदी उज्जैन के महाकाल मंदिर और वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना कर चुके हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान मोदी उज्जैन गए थे तब उन्होंने महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। इसके बाद जब उन्होंने वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया तो उन्होंने विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा कर अपने अभियान की शुरुआत की और अब नेपाल दौरे पर वो भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


× 3 = fifteen

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com