Home » State Special » जम्मू-कश्मीर ने बुलेट को हराया : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान कर बंदूक को करारा जवाब दिया है और लोकतंत्र में अपने विश्वास को दिखाया है। राज्य के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार करते हुए उन्होंने ऊधमपुर रैली में कहा कि विकास नहीं होने के कारण राज्य पिछले 30 साल से एक ही स्थान पर 'अटका' हुआ है।

मोदी ने सत्तारूढ़ नैशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी पर भ्रष्टाचार में संलिप्त रहने और राज्य को लूटने के अलावा लोगों से भावनात्मक 'ब्लैकमेलिंग' करने के आरोप लगाए। चुनाव बहिष्कार का आह्वान करने वाले लोगों पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे लोग बुलेट से बैलट की शक्ति को दबा रहे थे। पहली बार जम्मू-कश्मीर के लोगों ने खुद को मजबूत दिखाया है और बैलेट से बुलेट को करारा जवाब दिया है। मोदी ने कहा कि आतंकी हताश हैं क्योंकि उन्हें महसूस हो रहा है कि बंदूक और बम का इस्तेमाल करने और लोगों की हत्या करने के बावजूद राज्य के अंदर लोकतंत्र अब भी जिंदा है। विधानसभा चुनावों के पहले चरण में जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड 71.28 पर्सेंट वोट पड़े थे।

पीएम ने कहा पूरी दुनिया जान गई है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिल में क्या है। यह संदेश दुनिया में गया है। आपने बड़ा काम किया है। जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए अपनी पार्टी को पूर्ण बहुमत देने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि राज्य में बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी और उसे सरकार बनाने का अवसर मिलेगा।

'मोदी बिना बेटे के हैं, तो मैं क्या करूं'

भाषा, रांची

झारखंड में चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर वंशवाद को लेकर तीखा हमला बोला था। इसके जवाब में सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि पीएम मोदी बिना बेटे के हैं तो मैं क्या कर सकता हूं। हां, मेरे पिता शिबू सोरेन हैं और मैं उनका बेटा हूं। हम दोनों नेता हैं। सोरेन ने पूछा कि क्या डॉक्टर के बेटे को डॉक्टर बनना गुनाह है? यदि नहीं है तो नेता का बेटा नेता क्यों नहीं हो सकता है? इससे पहले मोदी ने झारखंड में एक रैली के दौरान हेमंत सोरेन सरकार को बाप-बेटे की सरकार कहा था। पीएम मोदी ने कहा था कि झारखंड से वंशवाद की राजनीति खत्म होनी चाहिए।

मोदी 5-10 उद्योगपतियों के पीएम : राहुल गांधी

भाषा, चाइबासा (झारखंड)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को झारखंड के चाइबासा में रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी महज पांच-दस उद्योगपतियों के प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि वो पूरा देश चलाएं, मोदी कहते हैं मैं सब कुछ करूंगा। प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान पर तीखा प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनी तो वो कहते हैं कि भइया आप लोग झाड़ू पकड़ो और मैं जाता हूं ऑस्ट्रेलिया और मैं वहां के युवाओं से कहूंगा कि आप आइए और देखिए हमने क्या किया। वो कहते हैं के झारखंड गंदा है, हिंदुस्तान गंदा है। कांग्रेस महासचिव ने मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि आपको तब समझ आएगी जब आपसे आपकी जमीन, पानी, घर सब छीन लिया जाएगा तब पता चलेगा कि ये किसके प्रधानमंत्री हैं।

कोट —

'एक महत्वाकांक्षी अजेंडा' में भष्ट्राचार से लड़ने और राज्य की ठप पड़ी अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के लिए प्रभावी शासन के अलावा कश्मीर में समस्याओं के समाधान के लिए 'स्वशासन' लागू करने पर जोर दिया गया है।

मुफ्ती मोहम्मद सईद, पीडीपी चीफ

क्या भारत-अधिकृत कश्मीर में हुए चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हैं? इस सवाल के जवाब में करीब 8,000 लोगों में से 52.54 पर्सेंट लोगों ने 'हां' कहा।

द डॉन का ऑनलाइन सर्वे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


+ seven = 16

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com