Home » National News » स्वर्गीय श्री सहाय ने सेवा धर्म का इतिहास बनाया – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि स्वर्गीय शीतला सहाय ने सेवा-धर्म का इतिहास बनाया। श्री चौहान आज रविन्द्र भवन में शीतला सहाय पुण्य स्मृति समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में केन्सर उपचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रथम शीतला सहाय स्मृति पुरस्कार वरिष्ठ पत्रकार श्री मदनमोहन जोशी को प्रदान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मुख्यमंत्री श्री सुंदरलाल पटवा ने की। कार्यक्रम में केन्द्रीय श्रम एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी मौजूद थे।

Shivraj Singh Chauhanमुख्यमंत्री ने कहा कि श्री सहाय उनके कार्यों के लिये समाज में सदैव जीवित रहेंगे। उनका जीवन देश और समाज के लिये था। अल्पायु पुत्र के मृत्युरूपी जीवन के सबसे बड़े दुख से वह टूटे नहीं और वज्र के समान संकल्प के साथ खड़े हो गये। श्री चौहान ने कहा कि श्री सहाय के कामों को आगे बढ़ाने के लिये सरकार और समाज को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि केंसर का एक बड़ा कारण तंबाकू है। केंसर को जड़ से उखाड़ फेकने के लिये तंबाकू के सेवन के खिलाफ जनजागृति अभियान चलाया जाना चाहिये।

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भावी पीढ़ी को सत्कर्म की प्रेरणा देने के लिये श्री शीतला सहाय के व्यक्तित्व का स्मरण किया जाना चाहिये। वे कर्मयोगी थे। कार्यकर्ताओं की प्रेरणा थे। समर्पण और संकल्प बल के धनी थे। उन्होंने ट्रक चलाकर कण्डे ढ़ोकर और लॉटरी बेचकर ग्वालियर में केंसर अस्पताल की स्थापना के लिये कार्य किया। यही कारण था कि आपातकाल के दौरान उनके जेल में रहते हुये भी केंसर अस्पताल के निर्माण का कार्य रुका नहीं। उनका सार्वजनिक जीवन स्वच्छ, निर्मल और पारदर्शी था।

भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रामलाल ने कहा कि संवेदनशीलता और सेवाभाव ही व्यक्ति को बड़ा बनाता है। स्वर्गीय श्री शीतला सहाय ने राजनैतिक जीवन को नया आयाम दिया। उन्होंने बताया कि राजनीति केवल निर्वाचन तक सीमित नहीं है। राजनीतिज्ञ द्वारा भी विशाल सामाजिक संस्थायें खड़ी की जा सकती हैं। शीतला सहाय स्मृति ग्रंथ के संपादक श्री महेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वर्गीय श्री सहाय का कर्मक्षेत्र भले ही ग्वालियर रहा लेकिन उनकी कीर्ति पूरे प्रदेश और देश में व्याप्त है। कृतज्ञता ज्ञापन डॉ. श्रीमती अलका प्रधान ने किया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा स्वर्गीय शीतला सहाय स्मृति ग्रंथ का विमोचन और उनके जीवन पर निर्मित बेवसाइट का लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, राजस्व एवं पुनर्वास मंत्री श्री रामपाल सिंह, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री शरद जैन, सांसद श्री अनूप मिश्रा और श्री भागीरथ प्रसाद, महापौर भोपाल श्रीमती कृष्णा गौर, ग्वालियर महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता पूर्व सांसद श्री विक्रम वर्मा, श्री कैलाश सारंग, श्री मेघराज जैन सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


six × 9 =

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com